FIITJEE लाइव ऑनलाइन क्लासेज़ – कोविड-19 में मिली पढ़ाई को नयी दिशा

दैनिक भास्कर

Jun 01, 2020, 01:41 PM IST

एक सुनहरे करियर की सबसे बड़ी जरूरत है बेहतर शिक्षा। अगर आपकी नींव मजबूत हो तो उस पर करियर की बुलंद इमारत बनाने में दिक्कत नहीं होती। लेकिन आज हम ऐसे दौर में खड़े हैं जहां कोविड-19 की वैश्विक महामारी के बीच एक बड़ी चुनौती सामने आयी है पूरी दुनिया के सामने जिसमें शैक्षणिक संस्थान भी बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं। लेकिन जिसने ऑनलाइन क्लासेज़ की मजबूत नींव पहले ही रख ली थी उनके ऊपर इस कठिन दौर का भी कोई खास प्रभाव नहीं पड़ा है। इसी में एक नाम आता है FIITJEE का जो कि विगत 28 वर्षों से इंजीनियरिंग में दिलचस्पी रखने वाले छात्रों का साथी बना हुआ है।

LIVE ऑनलाइन क्लासेस क्यों?

देशभर में लॉकडाउन की वजह से  FIITJEE के छात्रों की तैयारी बिना किसी रुकावट के चलती रहे इसे ध्यान में रखते हुए समय की स्थिति को भांपते हुए पहले ही ऑनलाइन कोर्स शुरू कर दिया गया था. भारत में इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे अग्रणी संस्थानों में से एक FIITJEE छात्रों को ऑनलाइन एडमिशन टेस्ट की सुविधा प्रदान कर रहा है। इस प्रकार छात्रों का समय भी बर्बाद नहीं होगा और वे FIITJEE की लाइव ऑनलाइन क्लासेस की मदद से खुद को आने वाली परीक्षाओं के लिए मजबूती के साथ तैयार कर सकते हैं। जब तक स्थिति सुधर नहीं जाती FIITJEE छात्रों को लाइव ऑनलाइन क्लासेस के जरिए ही तैयारी कराएगा। लाइव ऑनलाइन  क्लास में छात्रों को बिल्कुल वास्तविक शिक्षा स्थल जैसा ही एक्सपीरिएंस दिया जा रहा है। 

अपकमिंग एग्जॉम

मौजूदा परिस्थिति को देखते हुए जेईई मेन फेज-2 की परीक्षा फिलहाल के ‌लिए स्थगित की  गई  है। आपको बता दें पहले ये परीक्षा 5-11 अप्रैल 2020 के बीच होनी थी, लेकिन फिलहाल इसे आगे बढ़ा दिया गया है। अब ये परीक्षा 18 जुलाई से 23 जुलाई 2020 के दौरान आयोजित की जाएगी. 

FIITJEE इसलिए है नंबर वन

जब बात पढ़ाई की होती है तो किसी भी संस्थान की सफलता पूरी तरह से निर्भर करती है वहां के छात्रों के बढ़िया रिजल्ट पर। बीते सालों में FIITJEE ने अपनी वि‌श्वसनीयता को पूरी तरह से साबित किया है। इस संस्थान के बारे में कहा जाता है कि अंतिम मिनट में भी अगर परीक्षा का पैटर्न बदलता है तो यहां के छात्र बिना किसी दिक्कत के इस परिस्थिति का न सिर्फ सामना करते हैं बल्कि बढ़िया रिजल्ट भी हासिल करते हैं। इसकी देश-विदेश में 86 शाखाएं हैं। इस संस्थान की विशिष्टता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि JEE एडवांसड 2019 के शीर्ष 50 ऑल इंडिया रैंक धारकों में से 21 FIITJEE के प्रतिभाशाली छात्र थे। कई बड़े संस्थानों ने FIITJEE को भारत का नंबर वन कोचिंग इंस्टीट्यूट की उपाधि भी दे रखी है।

अनुभवी शिक्षक

इतने लंबे समय से शिक्षा का पर्याय बना चुके  FIITJEE के सफलता का श्रेय यहां के शिक्षक हैं जो अपने-अपने विषय में माहिर हैं और इसका पूरा फायदा यहां के छात्र-छात्राओं को सीधे तौर पर मिल रहा है। यहां पर शिक्षकों के चयन की प्रक्रिया काफी जटिल होती है‌ जिसके चलते अध्यापन कार्य करने के लिए चयन उन्हीं का किया जाता है जो अपने विषय के साथ-साथ व्यावहारिकता का भी बोध रखते हैं और डिजिटल दुनिया को अच्छी तरह से समझते हैं। यहां चल रहे लाइव ऑनलाइन क्लासेस में इन शिक्षकों की भूमिका काफी अहम है और बहुत ही सुगमता के साथ छात्र अपने विषय को अच्छे से समझ पा रहे हैं।

महत्वपूर्ण ऑनलाइन एडमिशन परीक्षा तारीख

-7 और 14 जून 2020  को IX, XI और XII दाखिल हुए या पास हो चुके छात्रों की ऑनलाइन एडमिशन टेस्ट परीक्षा होगी

-21 जून 2020 को XII में दाखिल हुए या पास हुए छात्रों की ऑनलाइन एडमिशन टेस्ट परीक्षा होगी

-28 जून 2020  को XI और XII क्लास में दाखिल हुए या फिर पास हो चुके छात्रों की ऑनलाइन एडमिशन टेस्ट परीक्षा होगी  

पढ़ाने का तरीका

FIITJEE हमेशा छात्रों को उस अंदाज में पढ़ाने में भरोसा करता है जिससे वो व्यावहारिकता के साथ हर परिस्थिति का सामना कर सकें।  FIITJEE के छात्र IIT-JEE (पैटर्न के बावजूद), Board, NTSE, KVPY, Olympiad और अन्य इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो इसका श्रेय काफी हद तक उस बेहतर शिक्षा प्रणाली को जाता है जिसमें वो फंडामैंटल कान्सैप्ट को समझ कर हर स्तर की परीक्षा में सफलता हासिल करते हैं। विषय वस्तु को अच्छी तरह से समझाते हुए यहां के शिक्षक बेहद सरल  तरीके से अध्यापन करते हैं जिससे कठिन से कठिन विषय भी सरलता के साथ छात्रों को समझ में आ जाता है।

इंजीनियरिंग में प्रवेश का तरीका

इंजीनियरिंग में प्रवेश के लिए कई प्रकार की परीक्षाएँ आयोजित की जाती हैं जिसमें JEE एक है जो की राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाती है। विगत कुछ सालों से JEE की परीक्षाओं को 2 भागों में बाँट दिया गया है जिसमें JEE मेन और JEE एडवांस शामिल हैं। JEE मेन में उत्तीर्ण होने वाले छात्र ही JEE एडवांसड की परीक्षा देने के योग्य बनते हैं।

कैसे करें आवेदन

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top