AICTE ने की सभी इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कॉलेजों से ट्यूशन फीस न बढ़ाने की मांग , फीस जमा करने के लिए भी मांगा वक्त

  • इससे पहले MHRD की मांग पर IIT, NIT और IIIT ने भी ट्यूशन फीस नहीं बढ़ाने का फैसला लिया था
  • इंस्टिट्यूट ने साफ किया कि तकनीकी कॉलेजों के छात्रों को फीस तो देनी होगी, पर एक बार में नहीं

दैनिक भास्कर

Jun 01, 2020, 02:44 PM IST

ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) ने सभी इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट और होटल मैनेजमेंट कॉलेजों से एकेडमिक ईयर 2020-21 में ट्यूशन फीस न बढ़ाने की मांग की है। इस बारे में  AICTE ने सभी तकनीकी कॉलेज प्रबंधन को एक पत्र भी लिखा है। पत्र में कहा गया कि लॉकडाउन के चलते आम लोगों की आर्थिक हालत ठीक नहीं है। ऐसे में फीस जमा करने के लिए पैरेंट्स को समय देने का भी आग्रह किया है।

पहले भी कुछ संस्थान ले चुके हैं फैसला

इससे पहले मानव संसाधन विकास मंत्रालय की मांग पर IIT, NIT और IIIT ने भी शैक्षणिक सत्र 2020-21 में ट्यूशन फीस नहीं बढ़ाने का फैसला लिया था। इसके बाद अब AICTE की मांग पर तकनीकी कॉलेज भी छात्रों को राहत दे सकते हैं। हालांकि, काउंसिल ने यह भी साफ किया है कि तकनीकी कॉलेजों के छात्रों को फीस तो देनी होगी पर एक बार में नहीं। AICTE ने  स्टूडेंट्स को फीस न देने के लिए नहीं कहा है। बल्कि कॉलेज प्रबंधन से अभिभावकों को फीस देने के लिए पर्याप्त समय देने की मांग की है। कई अभिभावक शिक्षा लोन लेते हैं, ऐसे में लॉकडाउन के चलते शिक्षा लोन के लिए कागजी कार्रवाई पूरी करना मुश्किल है। इसलिए उन्हें पर्याप्त समय दिया जाएं।

मौजूदा हालात के चलते लिया निर्णय

इस बारे में AICTE के चेयरमैन प्रो. अनिल डी सहस्रबुद्धे ने कहा, “तकनीकी कॉलेज प्रबंधन से ट्यूशन फीस न बढ़ाने की मांग का मकसद अभिभावकों को राहत दिलाना है। कोरोना महामारी के कारण बने हालातों में अभिभावकों की आर्थिक हालात ठीक नहीं है। ऐसे में कॉलेजों को फीस जमा कराने के लिए और वक्त देने का भी आग्रह किया है।”

6 thoughts on “AICTE ने की सभी इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कॉलेजों से ट्यूशन फीस न बढ़ाने की मांग , फीस जमा करने के लिए भी मांगा वक्त”

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top