800 साल पुरानी कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में पहली बार केवल ऑनलाइन पढ़ाई, अक्टूबर से शुरू होगा सेशन

  • कैम्ब्रिज ने कहा- मौजूदा हालात को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग आगे भी जारी रखना जरूरी
  • दुनियाभर की यूनिवर्सिटी और कॉलेज में ऑनलाइन कोर्सेस पर ही जोर

दैनिक भास्कर

May 20, 2020, 07:44 PM IST

लंदन. ब्रिटेन की 800 साल पुरानी कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में अगले सेशन यानी अक्टूबर से शुरू हो रहे सत्र में केवल ऑनलाइन पढ़ाई होगी। कैम्ब्रिज ब्रिटेन की पहली यूनिवर्सिटी है, जिसमें अगले सत्र में क्लासेस नहीं चलेंगी और केवल ऑनलाइन पढ़ाई होगी। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ने भी दुनियाभर के स्टूडेंट्स के लिए 67 ऑनलाइन कोर्स फ्री कर दिए हैं। इन कोर्स की अवधि एक से लेकर 12 हफ्ते तक है। इनमें कई काेर्स ऐसे हैं, जिनकी फीस आम दिनाें में 2000 से ढाई लाख रुपए तक हाेती है।
यूनिवर्सिटी ने मंगलवार को कहा- कोरोनावायरस से हालात को देखते हुए लगता है कि सोशल डिस्टेंसिंग को आगे भी जारी रखना जरूरी है। खासतौर पर अगले शैक्षणिक सत्र के लिए, जो अक्टूबर 2020 से शुरू होकर 2021 की गर्मियों तक चलेगा। ऑनलाइन पढ़ाई के फैसले की समीक्षा कोरोनावायरस पर जारी गाइडलाइंस के हिसाब से की जाएगी।

छोटे ग्रुप्स में होगी  पढ़ाई

कैम्ब्रिज ने बताया कि ऑनलाइन लेक्चर्स में छोटे टीचिंग ग्रुप्स के जरिए पढ़ाया जाएगा और इस काम में भी सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जाएगा। ट्यूटोरियल और छोटे समूहों की कक्षाओं में आमने-सामने होने की अनुमति दी जा सकती है। यूनिवर्सिटी के अधिकारियों का मानना है कि ये सेशन एक-दूसरे से सुरक्षित दूरी पर बैठे छात्रों के साथ संभव हो सकते हैं।
दुनियाभर में ऑनलाइन पढ़ाई पर जोर
न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर के स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटीज, इस बात का अध्ययन कर रहे हैं कि अगले सत्र में कैम्पस में कक्षाओं के साथ आगे बढ़ना है या नहीं। उदाहरण के लिए अमेरिका में कुछ स्कूल छात्रों का टेस्ट करने और संक्रमण को ट्रैक करने के लिए उन्हें कैंपस में वापस लाने की तैयारी रहे हैं।
कुछ यूनिवर्सिटीज ने कैंपस में इन-पर्सन क्लासेज न लेने का फैसला कर लिया है। अमेरिका की चौथी सबसे बड़ी कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी ने भी कहा है कि अगले सत्र में कक्षाएं विशेष तौर पर ऑनलाइन मोड में ही होंगी। साइंस और नर्सिंग लैब की जरूरत के हिसाब से कुछ अपवाद हो सकते हैं। कनाडा में भी मॉन्ट्रियल की मैक्गिल और कई अन्य यूनिवर्सिटी ने कहा है कि अगले सत्र में अधिकांश कोर्स ऑनलाइन ही होंगे। 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top