50 दिन के अंदर पूरा होगा 10वीं और 12वीं की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य, 12 मई से शुरू हो चुकी है मूल्यांकन प्रक्रिया

  • केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज टीचर्स से लाइव सेशन आचार्य देवो भव जरिए संवाद किया
  • घर से ही सीबीएसई बोर्ड 10वीं- 12वीं की करीब 1.5 करोड़ कॉपियों की जांच में लगे हुए हैं शिक्षक

दैनिक भास्कर

May 15, 2020, 11:07 AM IST

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज टीचर्स से लाइव सेशन आचार्य देवो भव जरिए संवाद किया। इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 50 दिन के अंदर सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य पूरा हो जाएगा। टीचर्स के साथ हुए वेबिनार में शिक्षा मंत्री ने कई सवालों के जवाब दिए। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) की 10वीं और 12वीं की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य 12 मई से ही शुरू कर चुका है।

घर पर ही होगा मूल्यांकन कार्य

सीबीएसई बोर्ड के मूल्यांकन कार्य में शिक्षक करीब 1.5 करोड़ कॉपियों की जांच में लगे हुए हैं। 10वीं और 12वीं की जो परीक्षाएं हो चुकी हैं, उन कॉपियों का मूल्यांकन किया जा रहा हैं। शिक्षा मंत्री ने यह भी जानकारी दी कि सीबीएसई के जिन टीचर्स को कॉपी चेक करने का काम सौंपा गया है, उन्हें नए सत्र की तैयारियों की जिम्मेदारी से मुक्त रखा जाएगा। देशभर में करीब 3000 मूल्यांकन केंद्रों से सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की कॉपियों को मूल्यांकन के लिए शिक्षकों के घर पहुंचाया गया है। वहीं, सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा की बची हुई परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच होंगी।   

2 दिनों में होगी नेट की नई तारीख घोषित

लाइव सेशन के जरिए केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने यूजीसी नेट की तैयारी कर रहें स्टूडेंट्स के लिए भी अहम जानकारी दी है। टि्वटर पर लाइव सेशन में टीचर्स को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री ने बताया कि कल या परसों यूजीसी नेट की तारीख की घोषणा की जाएगी। कोरोना वायरस महामारी की वजह से तमाम परीक्षाएं स्थगित हो चुकी है। संक्रमण के कारण देश में बने हालात को देखते हुए यूजीसी नेट निरस्त कर दिया गया है, जिसकी नई तारीख की घोषणा अगले 2 दिनों में कर दी जाएगी।  

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top