5 मई से शुरू होगी बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया, 25 मई तक होगी 3 करोड़ से ज्यादा उत्तर पुस्तिकाएं चेक

  • मूल्यांकन प्रक्रिया 25 मई 2020 तक पूरी होने की संभावना है, जिसके परिणाम जारी किए जाएंगे
  • परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद ऑफिशियल वेबसाइट पर नतीजे देख सकेंगे स्टूडेंट्स

दैनिक भास्कर

May 03, 2020, 10:16 AM IST

देशभर में बने हालातों के बीच अब 5 मई से यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू हो रही है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएसईसी) ने कहा कि बोर्ड 5 मई से कॉपियों के मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू करने के लिए तैयार है। लॉकडाउन से पहले ही यूपी बोर्ड की परीक्षाएं खत्म हो चुकी हैं। जिसके बाद से ही छात्र-छात्राओं को परीक्षा के परिणाम का बेसब्री से इंतजार है।

3 करोड़ से अधिक कॉपियों का मूल्यांकन होना है

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बोर्ड 5 मई से मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है. मूल्यांकन प्रकिया दोनों क्लासेस 10वीं और 12वीं के लिए शुरू की जाएगी। इससे पहले 1 मई को यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने कहा कि तीन करोड़ से अधिक उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जाना है। इस बार यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए करीब 56 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे।

जून के पहले हफ्ते में आ सकता है परिणाम

इसके अलावा मूल्यांकन प्रक्रिया 25 मई 2020 तक पूरी होने की संभावना है, जिसके परिणाम जारी किए जाएंगे। उम्मीद जताई जा रही है कि बोर्ड जून के पहले सप्ताह तक 10वीं- 12वीं के परीक्षा परिणाम जारी कर सकता है। परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद, स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर नतीजे देख सकते हैं। वहीं, नियमित अपडेट के लिए स्टूडेंट्स  ऑफिशियल वेबसाइट देखते रहें।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top