22 आईआईटी के एमटेक कोर्स में एडमिशन के लिए पहली ऑफर लिस्ट जारी, 11 जून से पहले करना होगा ऑफर एक्सेप्ट


दैनिक भास्कर

Jun 10, 2020, 08:34 PM IST

देश भर के 22 इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) के एमटेक कोर्स में एडमिशन के लिए काउंसिलिंग 10 जून से शुरू हो गई है। कॉमन ऑफर एक्सेप्टेंस पोर्टल (सीओएपी) के पहले राउंड की ऑफर लिस्ट भी जारी कर दी गई है। 11 जून रात 11:55 बजे तक स्टूडेंट्स एडमिशन ऑफर एक्सेप्ट कर सकते हैं। पहले काउंसिलिंग 27 मई से ही शुरू होनी थी, लेकिन कोरोना संकट के कारण इसमें देरी हुई।

काउंसिलिंग के 5 राउंड, अंतिम 8-9 जुलाई को होगा

काउंसिलिंग के कुल पांच राउंड हाेंगे। पहले राउंड में 10-11 जून को विंडो खुलेगी, जहां छात्र ऑफर देख पाएंगे। अंतिम राउंड 8- 9 जुलाई को होगा। ऑफर मिलने के बाद छात्रों के पास तीन ऑप्शन होंगे। वे ऑफर स्वीकार कर फ्रीज कर सकते हैं, या रिटेन एंड वेट का विकल्प चुन सकते हैं या फिर ऑफर रिजेक्ट कर सकते हैं। रिटेन और वेट का विकल्प इसी साल जोड़ा गया है। एक छात्र 2 बार ही इस विकल्प को चुन सकता है। अस्वीकृत सीटों को अगले राउंड में मैरिट के आधार पर शामिल किया जाएगा। 

आईआईटी पटना में इस बार एडमिशन के लिए नहीं होगा इंटरव्यू 

आईआईटी पटना में इस बार एमटेक में कुल 196 सीटों पर दाखिला होगा। यहां 4 कैटेगरी में सीटें हैं। इनमें रेगुलर और फुल टाइम, स्पॉन्सर्ड, प्रोजेक्ट स्टाफ तथा पार्ट टाइम कैटेगरी है। आईआईटी पटना ने एमटेक में दाखिले के लिए इंटरव्यू की अनिवार्यता खत्म कर दी है। कोरोना के कारण यह बदलाव किया गया है। 

कौन कर सकते हैं आवेदन? 

एमटेक में दाखिले के लिए गेट पास उम्मीदवारों के अलावा आईआईटी से बीटेक करने वाले वे छात्र जिनके पास 8 या इससे अधिक सीजीपीए हैं, आवेदन कर सकते हैं। उन्हें सीओएपी में रजिस्ट्रेशन करने की जरूरत नहीं है। एमटेक के लिए गेट 2018, 2019 और 2020 में पास छात्र योग्य हैं।

दूसरे राउंड में एक आईआईटी जुड़ेगा 

दूसरे राउंड की काउंसिलिंग में आईआईटी मंडी भी हिस्सा लेगा। यह जानकारी कॉमन ऑफर एक्सपटेंस पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई है। 

इन आईआईटी में होगा कॉमन पोर्टल के जरिए एडमिशन

5 thoughts on “22 आईआईटी के एमटेक कोर्स में एडमिशन के लिए पहली ऑफर लिस्ट जारी, 11 जून से पहले करना होगा ऑफर एक्सेप्ट”

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top