10वीं-12वीं बोर्ड की बाकी परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई के बीच होंगी, लॉकडाउन के कारण अब 83 नहीं, सिर्फ 29 विषयों की परीक्षा होगी


  • केवल उन्हीं विषयों की परीक्षा होगी, जो आगे की क्लास में जाने के लिए जरूरी हैं

  • उत्तर-पूर्व दिल्ली को छोड़ देशभर में 10वीं बोर्ड की कोई परीक्षा बाकी नहीं है

दैनिक भास्कर

May 09, 2020, 11:11 AM IST

नई दिल्ली. लॉकडाउन के कारण टाली गईं सीबीएसई की 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाओं की नई तारीखें घोषित कर दी गई हैं। शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने शुक्रवार को ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यह परीक्षाएं एक जुलाई से 15 जुलाई के बीच होंगी। सीबीएसई ने 83 विषयों की परीक्षाएं रोक दी थीं। बोर्ड ने अब साफ किया है कि इन 83 विषयों में से 29 विषयों की ही परीक्षाएं होंगी। ये वही विषय होंगे, जो अगली क्लास में जाने के लिए जरूरी हैं।

अब सीबीएसई को मिले 15 दिन

29 अप्रैल को सीबीएसई बोर्ड ने कहा था कि अगर सरकार 10 से 12 दिन का समय दे तो बोर्ड 12वीं की बची हुई मुख्य विषयों की परीक्षाएं करवा लेगा। सीबीएसई के सचिव ने सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के साथ सरकार से उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की इजाजत भी मांगी थी। 

तीन दिन पहले ही सीबीएसई की 10वीं बोर्ड परीक्षा के बारे में भी स्थिति स्पष्ट की गई है। उत्तर-पूर्व दिल्ली के स्टूडेंट्स को छोड़कर देश में अब 10वीं के छात्रों के लिए कोई परीक्षा नहीं कराई जाएगी। उत्तर-पूर्वी दिल्ली में सीएए और एनआरसी के विरोध के दौरान हुई हिंसा के चलते परीक्षाएं टालनी पड़ी थीं। शिक्षा मंत्री ने कहा था कि सभी राज्यों में 10वीं बोर्ड परीक्षाएं पूरी हो चुकी हैं। उत्तर-पूर्वी दिल्ली में 10वीं के बकाया जरूरी 6 विषयों की परीक्षाएं जल्द कराई जाएंगी।

देशभर और दिल्ली के 29 विषयों की परीक्षाएं बाकी 

जेईई मेन और नीट की तारीख भी घोषित

जेईई मेन और नीट की परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान किया जा चुका है। नए शेड्यूल के मुताबिक, अब जेईई मेन 18 से 23 जुलाई के बीच होगी। वहीं, 26 जुलाई को नीट की परीक्षा होगी। जेईई एडवांस्ड परीक्षा 23 अगस्त को होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top