10वीं-12वीं परीक्षा के लिए डेटशीट जारी, देशभर में 17 जुलाई से 13 अगस्त तक आयोजित होंगी परीक्षाएं

  • मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर दी जानकारी
  • CBSE, CISCE पहले ही जारी कर चुके हैं स्थगित हुई परीक्षाओं की डेटशीट

दैनिक भास्कर

May 31, 2020, 01:57 PM IST

लॉकडाउन की वजह से स्थगित हुई नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के लिए डेटशीट जारी कर दी है। इस बारे में NIOS ने ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी कर जानकारी दी है। वहीं केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने भी इस बारे में ट्वीट किया। अपने ट्वीट में केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने बताया कि यह परीक्षाएं देशभर में स्थित एग्जाम सेंटर में आयोजित होगी। यह परीक्षाएं देशभर में 17 जुलाई से 13 अगस्त तक आयोजित की जाएंगी।

CBSE और CISCE पहले ही कर चुके जारी

इससे पहले CBSE और CISCE भी लॉकडाउन की वजह से स्थगित हुई 10वीं- 12वीं की बाकी बचे परीक्षाओं की डेट शीट जारी कर चुका है। साथ ही अन्य राज्यों की बची बोर्ड परीक्षाएं भी अगले माह से आयोजित होंगी। वहीं, लॉकडाउन में अपने गृह जिले में फंसे स्टूडेंट्स को CBSE, CISCE और अन्य राज्यों के बोर्ड ने निवास स्थान पर ही परीक्षा देने की अनुमति दी है। स्टूडेंट्स को राहत देने के लिए बोर्ड द्वारा यह फैसला लिया गया है। जिसके बाद अब सभी स्टूडेंट्स अपनी सुविधा के अनुसार परीक्षा केंद्र का चुनाव कर सकते हैं।

शिक्षण संस्थान खुलने पर फैसला जुलाई में

कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर जारी चौथे चरण का लॉकडाउन रविवार 31 मई को खत्म हो रहा है। ऐसे में गृह मंत्रालय ने तीन महीने के लॉकडाउन के बाद अब 1 जून से शुरू हो रहे लॉकडाउन 5.0 के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। इस बार लॉकडाउन में कई तरह की छूट दी गई है। इसी क्रम में केंद्र सरकार ने कहा कि स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर और अन्य शैक्षणिक संस्थान दोबारा से खोले जाएंगे। हालांकि इस बारे में गृह मंत्रालय हालात के मुताबिक जुलाई में फैसला लेगा। स्कूलों को फिर से खोलने और तारीखों के बारे में राज्य और माता-पिता से परामर्श करने के बाद ही निणर्य किया जाएगा। 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top