10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा 4 मई से नहीं होगी, आगामी आदेश तक स्थगित, जल्द से ही जारी होगी समय-सारणी

  • इस बार दसवीं बोर्ड में 3,87,542 छात्र, जबकि बारहवीं में छात्र संख्या 2,72,809 है, 2 मार्च से शुरू हुईं थी परीक्षा, 21 मार्च से 31 मार्च तक की परीक्षाएं स्थगित
  • दो चरणों में शुरू हुआ मूल्यांकन कार्य, पहले चरण में 14 मार्च तक हुई परीक्षाओं की कापियों जांची जाएगी, दूसरा चरण सभी परीक्षाएं खत्म होने के बाद शुरू होगा

दैनिक भास्कर

May 01, 2020, 01:42 PM IST

छत्तीसगढ़ बोर्ड की दसवीं व बारहवीं की परीक्षा एक बार फिर टल गई है। 4 मई से यह परीक्षाएं शुरू नहीं होगी। गुरुवार को छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) ने इस संबंध में सूचना जारी की। बोर्ड परीक्षाएं आगामी आदेश तक स्थगित की गई है। नई समय-सारणी जल्द जारी होगी।

फिर टली परीक्षा

दसवीं-बारहवीं की परीक्षा 2 मार्च से शुरू हुईं। माशिमं से परीक्षाओं का शेड्यूल 31 मार्च तक तय किया गया था। कोरोना वायरस की वजह से 21 मार्च से 31 मार्च तक की परीक्षाएं स्थगित की गईं। फिर 8 अप्रैल को माशिमं से स्थगित परीक्षाओं को लेकर एक नया शेड्यूल जारी किया गया। इसके तहत 4 मई, 5 मई, 6 व 8 मई को परीक्षाएं होने वाली थीं, लेकिन इसे भी अब स्थगित किया गया है। अफसरों का कहना है कि लॉकडाउन की अवधि 3 मई तक है। इसके तुरंत बाद परीक्षा का आयोजन मुश्किल है। इसलिए परीक्षाओं को फिर टाला गया है। जल्द ही नई समय-सारणी जारी होगी। गौरतलब है कि दसवीं बोर्ड में 3,87,542 छात्र हैं। जबकि बारहवीं में छात्र संख्या 2,72,809 है।

बोर्ड की कापियों का मूल्यांकन शुरू

बोर्ड एग्जाम की कापियों का मूल्यांकन शुरू हो चुका है। कुछ दिन पहले माशिमं से मूल्यांकनकर्ताओं के घर-घर जाकर कापियां पहुंचायी गईं। शिक्षाविदों ने बताया कि दो चरण में मूल्यांकन हो रहा है। पहले चरण में 14 मार्च तक हुई परीक्षाओं की कापियों जांची जाएगी। मूल्यांकन का दूसरा चरण सभी परीक्षाएं खत्म होने के बाद शुरू होगा। यदि मई में ही स्थगित परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है तो फिर जून में नतीजे जारी होने की संभावना है। परीक्षा में देरी होने से नतीजे भी देर से जारी होंगे। गौरतलब है कि पिछली बार मार्च में परीक्षा खत्म हुई थी तब मई के दूसरे सप्ताह में बोर्ड के रिजल्ट जारी हुए थे।

मई में ही दसवीं-बारहवीं की परीक्षा संभव

दसवीं-बारहवीं के बचे हुए पेपरों की परीक्षाएं मई में ही आयोजित की जा सकती हैं। इसकी संभावना है। दसवीं में अधिकांश विषयों की परीक्षा हो चुकी है। दृष्टिहीन छात्रों के लिए संगीत और मूक बधिर छात्रों के लिए ड्राइंग एंड पेंटिंग का पेपर और व्यावसायिक पाठ्यक्रम के तहत ऑर्गनाइज्ड रिटेलिंग, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल सर्विस टेक्नीशियन, हेल्थ केयर, एग्रीकल्चर, मीडिया एंड इंटरटेनमेंट, टेली कम्यूनिकेशन, बैंकिंग फाइनेंशियल सर्विसेस एंड इंश्योरेंस, ब्यूटी एंड वेलनेस, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड हार्डवेयर का पेपर होना शेष है। यह परीक्षाएं दो दिनों में हो सकती है। हालांकि, बारहवीं में कई पेपर की परीक्षा नहीं हुई है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top