10वीं- 12वीं की बची परीक्षाओं के बारे में सरकार ने दी जानकारी, उचित व्यवस्था के साथ कराई जाएंगी बाकी की परीक्षाएं

  • सीएम ने दिया जरूरत के मुताबिक एग्जाम्स सेंटर्स बढ़ाने का सुझाव
  • परीक्षा के दौरान मास्क और सैनिटाइजर का इस्तेमाल अनिवार्य

दैनिक भास्कर

May 31, 2020, 10:00 AM IST

कोरोना और लॉकडाउन के कारण स्थगित हुई 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को लेकर राजस्थान सरकार ने अहम जानकारी दी है। सरकार ने अब 10वीं और 12वीं कक्षा की बाकी बची परीक्षाएं को कराने का निर्णय लिया है। राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शिक्षा विभाग को परीक्षा आयोजित करने के लिए उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। इस बारे में शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक के बाद उन्होंने यह फैसला लिया।

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जारी करेगा डेटशीट

इस फैसले के बाद अब दोनों कक्षाओं की बची परीक्षाओं की तारीख के बारे में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से अधिसूचना जारी की जाएगी। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से परीक्षाओं के दौरान कोरोना वायरस से बचाव के लिए स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित करने को कहा है। उन्होंने सभी परीक्षा केंद्रों पर स्टूडेंट्स और टीचर्स को मास्क पहनने और सैनिटाइजर का इस्तेमाल अनिवार्य करने के निर्देश दिए है। सीएम ने कहा कि परीक्षाओं के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य होगा और इसका सख्ती से पालन किया जाना चाहिए।

एग्जाम्स सेंटर्स में हो सकती है बढ़ोतरी

इसके अलावा सीएम ने आवश्यकता के अनुसार एग्जाम्स सेंटर्स की संख्या में वृद्धि का भी सुझाव दिया है। उन्होंने कहा कि जिन स्कूलों में क्वारैंटाइन सुविधाएं संचालित की जा रही हैं, उन्हें परीक्षा से पहले प्रोटोकॉल के हिसाब से सैनिटाइज किया जाए। इस बैठक में शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा भी उपस्थिति थे। इससे पहले CBSE, ICSE, एमपी आदि बोर्ड भी लॉकडाउन के कारण स्थगित हुई परीक्षाओं के लिए डेटशीट कर चुका है।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top