हिंसा में हुए नुकसान की भरपाई करेगी दिल्ली सरकार, बच्चों को देगी मुफ्त किताबें और यूनिफॉर्म

दैनिक भास्कर

Feb 28, 2020, 03:24 PM IST

एजुकेशन डेस्क. राजधानी दिल्ली में सीएए के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन के बीच उत्तर- पूर्वी दिल्ली के कई इलाकों में सांप्रदायिक हिंसा भड़क उठी। इस हिंसा का ज्यादा असर खजूरी, चांदबाग, मुस्तफाबाद, मौजपुर, बाबरपुर, जाफराबाद क्षेत्र में देखने को मिला। ऐसे में हिंसा की वजह से इन इलाकों में लोगों का काफी नुकसान भी हुआ। दिल्ली हिंसा में हुए नुकसान की भरपाई को लिए राज्य के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मुआवजे का ऐलान किया है। इसके साथ ही केजरीवाल ने हिंसा स्कूली बच्चों को हुए की पूर्ति करने का भी घोषणा की है।

बच्चों को मुफ्त मिलेगी किताबे और यूनिफॉर्म
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेस में कहा कि हिंसा में जिसकी भी किताबें और स्कूल यूनिफॉर्म जल गई है, उन्हें सरकार की तरफ से मुफ्त में किताबें और स्कूल यूनिफॉर्म दी जाएगी। यह सुविधा सरकारी और प्राइवेट दोनों स्कूलों के बच्चों को दी जाएगी। इसके अवाला केजरीवाल ने कई तरह के मुआवजे देने की भी बात प्रेस कॉन्फ्रेस में कही। 

उत्तर- पूर्वी दिल्ली में तीन दिन से बंद स्कूल
बीते दिनों प्रदेश में हुई हिंसा के बाद राज्य सरकार ने सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हिंसाग्रस्त इलाके के सभी स्कूलों को तीन दिन के लिए बंद कर दिया है। इससे पहले दिल्ली शिक्षा विभाग ने प्रभावित इलाके में होने वाली परीक्षा रद्द भी कर दी थी। इसके साथ ही जितने भी स्‍कूल हैं, वहां बोर्ड के साथ ही अन्‍य कक्षाओं की परीक्षा टाल दी गई है। इस बारे में दिल्ली के डिप्‍टी सीएम और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर जानकारी दी थी। वहीं, मनीष सिसोदिया के अनुरोध पर सीबीएसई ने 29 फरवरी तक होने वाली परीक्षा रद्द कर दी है। इस परीक्षा के लिए नई तारीखों का ऐलान जल्द किया जाएगा।
 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top