हरियाणा स्‍टाफ सिलेक्‍शन कमीशन ने 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए मांगे आवेदन, 3 मार्च से करें अप्लाय

दैनिक भास्कर

Feb 17, 2020, 04:23 PM IST

एजुकेशन डेस्क. हरियाणा स्‍टाफ सिलेक्‍शन कमीशन (एचएसएससी) ने 1137 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इन पदों में टीचर, पेंटर, वर्क सुपरवाइजर, मेसन, इलेक्ट्रिशियन, चार्जमैन, सेक्शन ऑफिसर आदि पर भर्तियां की जाएगी। हरियाणा सरकार के विभन्नि विभागों के लिए निकली इन भर्तियों के लिए एप्लिकेशन प्रोसेस 3 मार्च से शुरू हो जाएंगे। इन पदों के लिए इच्छुक उम्मीदवार 24 मार्च तक ऑफिशियल वेबलाइट hssc.gov.in पर अप्लाय कर सकते हैं। साथ ही एप्लिकेशन फीस भरने के लिए 27 मार्च तक का समय तय किया गया है।

एलिजिबिलिटी
हर पोस्‍ट के लिए एजुकेशनल क्वालिफिकेशन का अलग-अलग तय की गई है। कुछ पदों के लिए 10वीं पास और कुछ के लिए ग्रेजुएशन मांगा गया है। ऐसे में उम्‍मीदवार ऑफिशियल नोटिफिकेशन पर विजिट कर सकते हैं।

सिलेक्शन प्रोसेस
उम्‍मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, आर्थिक व सामाजिक मानकों में मिलें प्‍वॉइंट्स और अनुभव के आधार पर किया जाएगा। लिखित परीक्षा 90 अंकों की होगी और सामाजिक और आर्थिक मानक के लिए 10 मार्क्स तय किए गए हैं।

एग्जाम पैटर्न
लिखित परीक्षा में सामान्‍य ज्ञान, रीजनिंग, गणित, विज्ञान, कम्‍प्‍यूटर, अंग्रेजी, हिन्‍दी और ऐसे ही सामान्य विषयों के लिए 75 फीसदी अंक रखे गए हैं। वहीं, इतिहास, करंट अफेयर्स, साहित्‍य, भूगोल, नागरिक शास्‍त्र, पर्यावरण और हरियाणा की संस्‍कृति संबंधी ज्ञान के लिए 25 फीसदी अंक निर्धारित किए गए हैं। लिखित परीक्षा कम्‍प्‍यूटर या ओएमआर आधारित होगी। परीक्षा मई या जून में हो सकती है।

जरूरी तारीखें

नोटिफिकेशन की तारीख 12 फरवरी
आवेदन शुरू होने की तारीख 03 मार्च
आवेदन की आखिरी तारीख 24 मार्च

ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top