हरियाणा सरकार ने स्टूडेंट्स के लिए लॉन्च किया ‘संपर्क बैठक’ मोबाइल ऐप, 500 वीडियो और ऑडियो उपलब्ध

  • कक्षा 5 के पाठ्यक्रम को कार्टून और फिल्मों के जरिए स्टूडेंट्स के लिए बनाया गया आसान और रुचिकर
  • मैथमेटिक्स के बेहद आसान तरीकों के साथ ही कई कहानियां और कविताएं भी हिंदी भाषा में उपलब्ध 

दैनिक भास्कर

Apr 26, 2020, 10:08 AM IST

कोरोनवायरस के कारण हुए लॉकडाउन के चलते देशभर के सभी स्कूल- कॉलेज बंद हैं। ऐसे में घरों में कैद स्टूडेंट्स की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए सरकार कई कदम उठा रही है। इसी बीच अब हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने स्टूडेंट्स के लिए ‘संपर्क बैठक’ मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। यह ऐप हरियाणा के प्राइमरी स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों को लॉकडाउन के दौरान पढ़ाई करने में मदद करेगा।  

कार्टून और फिल्मों से होगी पढ़ाई 

शिक्षा मंत्री ने बताया कि कक्षा 5 के पाठ्यक्रम को कार्टून और फिल्मों के जरिए स्टूडेंट्स के लिए आसान और रुचिकर बनाया गया है। उन्होंने ये भी कहा कि ये मोबाईल ऐप स्टूडेंट्स के लिए काफी मददगार साबित होगी, खासकर हिंदी मीडियम के स्टूडेंट्स के लिए ये ऐप फायदेमंद है।

ऑफलाइन भी काम करेगा ऐप

हरियाणा के प्राइमरी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की सुविधा के लिए ‘संपर्क बैठक’ मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च की, जो ऑफलाइन भी काम करेगी। लॉकडाउन के दौरान इससे बच्चों को घर बैठे पढ़ाई करने का अवसर मिलेगा। कार्टून व फिल्मों के माध्यम से पांचवी कक्षा की पढ़ाई को सरल व रूचिकर बनाया गया है

कहानियां और कविताएं भी उपलब्ध

इस ऐप पर 500 वीडियो और ऑडियो उपलब्ध हैं। साथ ही मैथमेटिक्स के सब्जेक्ट को बेहद आसान तरीके से समझाया गया है। इसके अलावा कई कहानियां और कविताएं हिंदी भाषा में उपलब्ध हैं। इसे पैरेंट्स अपने मोबाइल पर इंस्टॉल कर बच्चों के साथ बैठकर उनके पाठ्यक्रम से संबंधित वीडियो दिखा सकते हैं। इस तरह लॉकडाउन के दौरान स्टूडेंट्स अपनी पढ़ाई जारी रख सकते हैं। 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top