हरियाणा में टीवी के जरिए हो रही स्टूडेंट्स की पढ़ाई, रोजाना सात घंटे प्रसारित होते है एडुसेट के चार चैनल

  • राज्य के केबल ऑपरेटर क्लास-वाइस और सब्जेक्ट-वाइज रोजाना कुल सात घंटे हरियाणा एडुसेट के चार चैनल प्रसारित कर रहे
  • पहले से आठवीं तक के बच्चों को बिना परीक्षा के प्रमोट किया, 11वीं के स्टूडेंट्स बाकी विषयों के अंकों के आधार पर हुए प्रमोट 

दैनिक भास्कर

May 11, 2020, 10:46 AM IST

पूरे देश में कई दिनों से लगातार लॉकडाउन जारी है, जिसके चलते सभी स्कूल-कॉलेज बंद हैं। ऐसे में अब हरियाणा ने टीवी के जरिए छात्रों को पढ़ाने का फैसला किया है। राज्य शिक्षा मंत्री कंवर पाल सिंह ने इस बारे बताया कि हरियाणा पूरे देश में पहला ऐसा राज्य बन गया है जो कि टीवी के जरिए छात्रों को शिक्षा दे रहा है।

रोजाना सात घंटे हो रहा प्रसारण

शिक्षा मंत्री ने कहा कि, ‘जहां पांच डीटीएच चैनल एकेडमिक सिलेबस को टेलीकास्ट कर रहे हैं, वहीं राज्य के केबल ऑपरेटर हरियाणा एडुसेट के चार चैनल प्रसारित कर रहे हैं। क्लास-वाइस और सब्जेक्ट-वाइज रोजाना कुल सात घंटे प्रसारण किया जाता है और उसी दिन फिर से इसका प्रसारण होता है। इसके अलावा एनसीआरटी भी स्कूल एजुकेशन प्रोग्राम स्वयंप्रभा चैनल पर प्रसारित कर रही है।’ जहां पर केबल टीवी नहीं है, वहां पर डीडी, एयरटेल, टाटा स्काई, वीडियोकॉन, डिश टीवी जैसे डिजिटल सर्विस प्रोवाइडर के जरिए स्टूडेंट्स का कोर्स पूरा किया जाएगा। 

बिना परीक्षा प्रमोट होंगे आठवीं तक के बच्चे

परीक्षा के बारे में जानकारी देते हुए मंत्री ने कहा कि छात्रों के परीक्षा परिणाम को लेकर स्पेशल व्यवस्थाएं की गई हैं। पहले से आठवीं तक के बच्चों को बिना परीक्षा के प्रमोट कर दिया गया है। वहीं, 11वीं के वह स्टूडेंट्स जिनका एक विषय गणित है और परीक्षा नहीं हो पाई है, उन्हें बाकी विषयों के अंकों के आधार पर प्रमोट कर दिया गया है। साथ ही हरियाणा स्कूल एजुकेशन बोर्ड कॉपियों के मूल्यांकन को लेकर भी भी स्पेशल व्यवस्था कर रहा है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top