स्टूडेंट्स को पढ़ाई के साथ जेब खर्च कमाने का अवसर दे रहे हैं ये ऐप्स

दैनिक भास्कर

Mar 24, 2020, 07:56 PM IST

एजुकेशन डेस्क. विषय में अच्छा कॅरिअर बनाने के लिए स्टूडेंट्स का स्कूलिंग पूरी करते ही आगे की पढ़ाई के लिए अपने शहर से बाहर जाकर किसी कॉलेज में एडमिशन लेना एक आम बात है। हालांकि जिंदगी में पहली बार लंबे समय तक घर से दूर रहने का अनुभव कर रहे ऐसे कई स्टूडेंट्स के सामने एक और चिंता आ खड़ी होती है और वह है पैसे की अनुपलब्धता। ऐसा होना स्वाभाविक है, क्योंकि वे अपने पैरों पर खड़े होने की चाह रखते हैं और इस वजह से अपने पेरेंट्स से पैसे मांगने से बचते हैं। इसके लिए वे पढ़ाई के साथ छोटी-मोटी जॉब्स का सहारा लेते हैं। अब इंटरनेट पर ऐसे कई प्लेटफॉर्म्स मौजूद हैं जिनका इस्तेमाल ये स्टूडेंट्स अपने मामूली खर्च पूरे करने से लेकर आर्थिक तौर पर स्वतंत्र होने के लिए कर सकते हैं। यहां ऐसे ही कुछ प्लेटफॉर्म्स के बारे में बताया जा रहा है जिनके जरिए आप जीवन में पैसे कमाने की शुरुआत कर सकते हैं।

फोप- फोटोज क्लिक करने के मिशन्स पूरे करें
आजकल अधिकांश युवा अपनी हर एक्टिविटी को फोटोज के जरिए संजोकर रखने की कोशिश करते हैं। ऐसे में कितना अच्छा हो अगर आपको यही फोटोज क्लिक करने के पैसे भी मिलें? इसके लिए आप अपनी फोटोज को फोप पर सेल कर सकते हैं। यहां कई ब्रांड्स आपको फोटोज क्लिक करने के छोटे व सरल मिशन्स भी देंगे जिन्हें पूरा कर आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इसके अलावा यहां गैटी इमेजेज जैसे पार्टनर्स के माध्यम से भी आपका कंटेंट डिस्ट्रीब्यूट किया जाता है।

ग्लोरोड- प्रॉडक्ट कैटेलॉग करें सेल
देश का सबसे बड़ा सोशल कॉमर्स ऐप होने का दावा करने वाले इस ऐप पर आपको होलसेल प्राइसेज पर सैकड़ों कैटेगरीज के हजारों प्रॉडक्ट्स मिलेंगे। यहां पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले उन प्रॉडक्ट्स का एक कैटेलॉग तैयार करना होगा जो आपकी नजर में आपके कस्टमर्स को पसंद आ सकते हैं। किसी कस्टमर को इनमें से कोई प्रॉडक्ट पसंद आने पर आप उनसे पेमेंट कलेक्ट करके ऑर्डर प्लेस कर सकते हैं। इन प्रॉडक्ट्स की डिलिवरी ग्लोरोड की ओर से की जाएगी और आपका प्रॉफिट सीधे आपके बैंक अकाउंट में पहुंच जाएगा।

गूगल ओपिनियन रिवॉर्ड्स -दें आसान से सवालों के जवाब
गूगल सर्वेज टीम की ओर से क्रिएट किए गए इस ऐप पर आपको हर कुछ दिनों के अंतराल पर आने वाले सर्वेज के कुछ आसान से सवालों के जवाब देने होते हैं। इस ऐप पर आप गूगल प्ले क्रेडिट्स के रूप में कमाई कर सकते हैं। अगर आप प्ले स्टोर से म्यूजिक, एप्स, बुक्स या मूवीज डाउनलोड करते हैं तो ये सर्वेज पूरे कर आपका काफी खर्च बच सकता है। हर सर्वे पूरा करने पर आपको अधिकतम एक डॉलर तक के प्ले क्रेडिट्स मिलेंगे।

गिगइंडिया- गिग्स और पेड इंटर्नशिप्स करें
गिगइंडिया के पेड पार्ट टाइम गिग्स एंड माइक्रो-जॉब्स ऐप पर स्टूडेंट्स कई ब्रांड्स व कंपनीज के लिए काम कर सकते हैं। सात लाख से अधिक फ्रीलांसर्स की वर्कफोर्स होने का दावा करने वाले इस ऐप पर डेटा मॉडरेशन, ट्रांसलेशन, डिजिटाइजेशन, कैंपस एम्बेसेडर जैसी शॉर्ट टर्म गिग्स मौजूद हैं। इसके अलावा आप इस ऐप पर पेड इंटर्नशिप्स के लिए भी अप्लाय कर सकते हैं।

बुकस्काउटर- पुरानी बुक्स पर ढेरों ऑफर्स
अगर आपके पास पुरानी बुक्स हैं तो आप उन्हें बुकस्काउटर ऐप पर बेचकर पैसा कमा सकते हैं। इसके यूज्ड बुक्स एंड टेक्स्टबुक प्राइस कम्पैरिजन इंजन से आप 30 से अधिक किताबें खरीदने वाली वेबसाइट्स के ऑफर्स से तुलना कर सकते हैं। सबसे पहले बुक के आईएसबीएन से अच्छा ऑफर ढूंढें और फिर इनके शिपिंग लेबल से मुफ्त में बुक्स की शिपिंग करें। पेमेंट चेक या पेपाल से होता है।

अमेजन एफिलिएट- ब्लॉग को करें मोनेटाइज
कई युवाओं को लिखने का शौक होता है जिसके चलते वे ब्लॉग्स के जरिए अपने विचार शेयर करना पसंद करते हैं। अगर आपका भी एक ब्लॉग है और आप उसे मोनेटाइज करना चाहते हैं तो अमेजन एफिलिएट प्रोग्राम को आजमा सकते हैं। अमेजन एसोसिएट्स के नाम से भी मशहूर इस प्रोग्राम में साइन अप करने के बाद आपको अपने ब्लॉग पर एफिलिएट लिंक्स पोस्ट करने होंगे। अगर आपका कोई रीडर उन लिंक्स पर क्लिक कर अमेजन से परचेजिंग करता है तो आप कंपनी से कमीशन प्राप्त कर सकते हैं।

फाइवर- अपने टैलेंट का करें भरपूर उपयोग
अगर आप एक टैलेंटेड स्टूडेंट हैं यानी आपके पास कोई हुनर है तो आप फाइवर को चेक कर सकते हैं। इस प्लेटफॉर्म पर आपको अपने टैलेंट के आधार पर सर्विसेज देने का मौका मिलता है। यहां आपको कई तरह के माइक्रो टास्क्स के लिए हायर किया जा सकता है जिसमें लोगो डिजाइन, कंटेंट राइटिंग, कोडिंग, सोशल मीडिया मैनेजमेंट जैसे काम शामिल हैं। इसके साथ ही आप यहां अपने वर्किंग टाइम व प्रोजेक्ट के पूरा होने की तारीख भी खुद तय कर सकते हैं। यहां सेलर्स के विभिन्न लेवल्स होते हैं और जैसे-जैसे आप प्रोग्रेस करते जाएंगे, आपका लेवल बढ़ता जाएगा।
 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top