स्टूडेंट्स को घर बैठे ऑनलाइन फिजिक्स पढ़ाएगा आईआईटी कानपुर, आठ हफ्ते का होगा फ्री कोर्स

दैनिक भास्कर

Apr 05, 2020, 06:55 AM IST

एजुकेशन डेस्क. कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण के चलते पूरे देश में लॉकडाउन जारी है। 21 दिनों का यह लॉकडाउन 14 अप्रैल तक जारी रहेगा। इस दौरान देश भर के शिक्षण संस्थान बंद है। ऐसे में लॉकडाउन में घर बैठे स्टूडेंट्स के पास पढ़ाई करने का सुनहरा मौका है। इसी मौके को ध्यान में रखते हुए आईआईटी कानपुर ने फिजिक्स पढ़ने के इच्छुक स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन क्लासेस शुरू की है। इस दौरान आईआईटी कानपुर से सेवानिवृत्त पद्मश्री प्रोफेसर एचसी वर्मा शिक्षकों और कक्षा नौवीं के छात्रों को फ्री में ऑनलाइन भौतिक विज्ञान पढ़ाएंगे। 

आठ हफ्ते का होगा फ्री कोर्स
प्रोफेसर एचसी वर्मा ने इस कोर्स को ‘स्टे होम एंड रिवाइज फिजिक्स’ का नाम दिया है। इसके तहत वह स्टूडेंट्स को मुफ्त में भौतिक विज्ञान की शिक्षा देंगे। आईआईटी कानपुर के निदेशक प्रोफेसर अभय करंदीकर ने अपने एक ट्वीट के जरिए इस बात की जानकारी दी। डायरेक्टर ने बताया कि लॉकडाउन के समय विद्यार्थी इन फ्री कक्षाओं का लाभ उठा सकते हैं। वहीं, प्रोफेसर वर्मा ने बताया है कि इस कोर्स के तहत फिजिक्स का डेढ़ घंटे का ऑनलाइन लेक्चर दिया जाएगा। यह कोर्स आठ हफ्ते का होगा, जिसमें 24 लेक्चर शामिल होंगे।

कई ऑनलाइन लर्निंग साइट ने दी फ्री एक्सेस
कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते किए गए इस इस लॉकडाउन वजह से स्कूल-कॉलेज समेत उच्च शिक्षण संस्थान बंद हैं। इतना ही नहीं कई प्रतियोगी परीक्षाओं को भी स्थगित किया गया है। ऐसे में कई ऑनलाइन लर्निंग साइट फ्री एक्सेस देकर स्टूडेंट्स को उनकी पढ़ाई जारी रखने में मदद कर रहे हैं। इसके अलावा डीयू, इग्नू और अन्य संस्थान भी स्टूडेंट्स को स्टडी मटेरियल प्रोवाइड करवा रहे है। साथ ही यूजीसी ने भी 10 ऑनलाइन लिंक जारी है, जो विद्यार्थियों को घर बैठे पढ़ाई करने में मदद करेंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top