स्टूडेंट्स की समस्याओं का समाधान करने के लिए किया टास्क फोर्स का गठन, हेल्पलाइन नंबर भी किया जारी

  • यूजीसी ने देशभर के विश्वविद्यालयों में सेशन एंडिंग एग्जाम्स, एडमिशन प्रोसेस और क्लासेस आदि को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए
  • सभी विश्वविद्यालयों में सेमेस्टर और वार्षिक परीक्षाओं को 1 जुलाई से 31 जुलाई 2020 के बीच कराने के निर्देश

दैनिक भास्कर

May 11, 2020, 11:21 AM IST

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन (यूजीसी) ने कोरोनावायरस महामारी के बीच स्टूडेंट्स की समस्याओं को सुनने और उसका समाधान करने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया है। इस टास्क फोर्स से विभिन्न माध्यमों से सम्पर्क करने के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। इसके अलावा, सभी विश्वविद्यालयों को भी अपने-अपने छात्रों के लिए ग्रीवांस सेल बनाने और हेल्पलाइन जारी करने के निर्देश दिये हैं। जारी नंबर के जरिए स्टूडेंट्स परीक्षाओं और एकेडमिक एक्टिविटीज से जुड़े सवाल पूछ सकते हैं। 

ई-मेल आईडी पर भी कर सकते हैं शिकायत

यूजीसी टास्क-फोर्स से स्टूडेंट्स के साथ ही टीचर्स और संस्थान की समस्याओं को लेकर भी सम्पर्क कर सकते हैं। टास्क-फोर्स से सम्पर्क के लिए हेल्पलाइन नंबर 011-23236374 जारी किया है। इसके अलावा ई-मेल आईडी [email protected] के जरिए भी संपर्क कर सकते हैं। वहीं, आयोग के पोर्टल पर इस उद्देश्य से बनाए पेज https:// www. ugc.ac.in/grievance/student_reg.aspx पर भी अपनी शिकायत या समस्या ऑनलाइन रजिस्टर करा सकते हैं।

यूजीसी ने जारी की गाइडलाइंस

इससे पहले यूजीसी ने देश भर के विश्वविद्यालयों में सेशन एंडिंग एग्जाम्स, एडमिशन प्रोसेस और क्लासेस शुरू होने के बारे विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए थे। यूजीसी ने अपने गाइडलाइंस में संस्थानों को शैक्षणिक कार्यों को शुरु करने के साथ ही छात्रों के और अन्य सभी स्टेकहोल्डर्स की कोविड-19 से बचाव सुनिश्चित करने के भी निर्देश भी दिए। यूजीसी के जारी दिशा-निर्देशों के मुताबिक सभी विश्वविद्यालयों में सेमेस्टर और वार्षिक परीक्षाओं को 1 जुलाई से 31 जुलाई 2020 के बीच कराने और एडमिशन प्रोसेस 1 अगस्त से 31 अगस्त 2020 के बीच करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा वर्तमान छात्रों के लिए कक्षाओं को 1 अगस्त से शुरू करने के निर्देश दिए हैं, जबकि दाखिले का बाद नए छात्रों के लिए 1 सितंबर 2020 से क्लासेस आरंभ की जानी हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top