स्टूडेंट्स और पैरेंट्स की दुविधा दूर करने के लिए बोर्ड ने जारी किए FAQ, यहां पढ़े सभी सवालों के जवाब

  • CBSE 10वीं-12वीं की परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई तक आयोजित की जाएंगी
  • परीक्षा को लेकर उठ रहे सवालों के जवाब के लिए जारी किए फ्रीक्वेंटली आस्क्ड क्वेश्चन

दैनिक भास्कर

Jun 09, 2020, 01:17 PM IST

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की 10वीं- 12वीं कक्षा की बची परीक्षाएं देशभर में 1 जुलाई से दोबारा शुरू होने जा रही हैं। लेकिन मौजूदा हालात को देखते हुए परीक्षा को लेकर स्टूडेंट्स, पैरेंट्स और टीचर्स के मन में कई तरह सवाल उठ रहे हैं। ऐसे में CBSE इन सवालों का जवाब देने के लिए एक फ्रीक्वेंटली आस्क्ड क्वेश्चन (FAQ) जारी किए है।

23 सवालों के दिए जवाब

सवालों की इस लिस्ट में बोर्ड ने 23 सवाल और उनके जवाब दिए हैं। ये वो 23 सवाल हैं, जो सबसे ज्यादा लोगों द्वारा पूछे गए हैं। इन सवालों के जरिए अभ्यर्थ‍ियों को अपने एग्जाम सेंटर से लेकर परीक्षा के पैटर्न तक हर सवाल का जवाब मिल जाएगा। इन सवालों के जवाब में CBSE ने यह भी बताया है कि स्टूडेंट्स किस तरह अपने परीक्षा केंद्र बदलाव कर सकते हैं। साथ ही बोर्ड ने हेल्पलाइन नंबर की भी जानकारी दी है, जिस पर बोर्ड परीक्षा से जुड़े सवाल पूछ सकते हैं।

1 जुलाई से शुरू होगी परीक्षा

देशभर में 1 जुलाई से होने वाली CBSE बोर्ड की परीक्षाओं के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई है। इस दौरान संक्रमण से सुरक्षा के मद्देनजर सख्त दिशा-निर्देश तैयार किए जा रहे हैं। इसी बीच केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने CBSE 10वीं-12वीं बोर्ड एग्जाम रिजल्ट 2020 और कोरोना के माहौल में स्कूल खोले जाने को लेकर भी जरूरी जानकारियां दी हैं। 10वीं-12वीं की यह परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई तक आयोजित की जाएंगी। इनमें 12वीं की 29 मेन विषयों की परीक्षाएं शामिल हैं, जबकि का परीक्षा सिर्फ नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली स्टूडेंट्स के लिए ही आयोजित की जाएगी।

CBSE द्वारा जारी सवाल-जवाब पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top