सोशल मीडिया के जरिए पढ़ेगे आंध्र प्रदेश बोर्ड के 10वीं के स्टूडेंट्स, वॉट्सएप पर मिलेंगे एजुकेशनल कंटेंट

  • राज्य में जारी ऑनलाइन क्लासेस में करीब 24,000 छात्र और 933 शिक्षक भाग लेते हैं
  • एपी एसएससी 2020 परीक्षाएं जून और जुलाई में आयोजित की जाएंगी

दैनिक भास्कर

May 12, 2020, 01:13 PM IST

लॉकडाउन के कारण पढ़ाई को हो रहे नुकसान की भरपाई के लिए सभी राज्य का सरकारें अपने- अपने स्तर पर कदम उठा रही है। इसी क्रम में अब आंध्र प्रदेश सरकार ने सोशल मीडिया के जरिए 10वीं के स्टूडेंट्स को पढ़ाने का फैसला किया है। इसके लिए सरकार वॉट्सएप के जरिए स्टूडेंट्स को एजुकेशनल कंटेंट देने की योजना बना रही है। राज्य सरकार शिक्षकों और छात्रों सहित सभी स्कूल के लिए एक वॉट्सएप ग्रुप बनाने के बारे भी सोच रही है।

राज्य में जारी ऑनलाइन क्लासेस

वॉट्सएप ग्रुप्स पर रोजाना महत्वपूर्ण अभ्यास प्रश्न पोस्ट किए जाएंगे, जिसके उत्तर लिखकर स्टूडेंट्स को अपनी उत्तर पुस्तिकाओं की फोटो भेजनी होगी। टीचर्स इन उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करेंगे और छात्रों को प्रतिक्रिया भी भेजेंगे। राज्य में जब से राज्य में लॉकडाउन लगा है, तब से स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन क्लासेस जारी है। इसमें करीब 24,000 छात्र और 933 शिक्षक भाग लेते हैं। इसके अलावा लेक्चर्स को यूट्यूब पर अपलोड किया जाता है और छात्रों के साथ शेयर किया जाता है। वहीं नोट्स वॉट्सएप और ईमेल के माध्यम से साझा किए जाते हैं।

जून और जुलाई में होगी परीक्षाएं

सरकार जून और जुलाई में जूनियर कक्षाओं के लिए एक समान पैटर्न की योजना बना रही है। कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए अब तक 5979 कक्षाएं आयोजित की गई हैं। साथ ही शिक्षक लंबित पाठ्यक्रम को समय पर पूरा करने के लिए प्रयास कर रहे हैं। इसके अलावा, राज्य के शिक्षा मंत्री आदिमलापु सुरेश ने बताया कि एपी एसएससी 2020 परीक्षाएं जून और जुलाई में आयोजित की जाएंगी। वहीं, जुलाई में एपी 10 वीं परीक्षा आयोजित करने का निर्णय छात्रों को अध्ययन के लिए पर्याप्त समय देना है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top