सोशल डिस्टेंसिंग का एक उदाहरण ऐसा भी, दीक्षांत समारोह में छात्रों की जगह रोबोट ने ली डिग्री; स्टूडेंट्स ने आईपैड के जरिए धन्यवाद कहा


  • टोक्यो में आयोजित दीक्षांत समारोह में ड्रेसकोड में पहुंचे रोबोट, इनके चेहरे पर लगे आईपैड से स्टूडेंट्स ने लाइव देखी सेरेमनी
  • डिग्री लेते वक्त माइक के जरिए अपने इमोशन किए बयां, टोक्यो में अब तक लॉकडाउन लागू नहीं लेकिन लोग अलर्ट

दैनिक भास्कर

Apr 06, 2020, 10:42 AM IST

एजुकेशन डेस्क. जापान में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए दीक्षांत समारोह आयोजित करने का अनोखा तरीका निकाला गया है। समारोह में स्टूडेंट्स की जगह रोबोट उनकी डिग्री ले रहे हैं। नाम पुकारे जाने पर ड्रेसकोड के मुताबिक, रोबोट तैयार हो कर आते हैं और डिग्री लेते हैं। रोबोट के चेहरे पर आईपैड लगाया गया है। इस आईपैड के जरिए वह स्टूडेंट पूरी सेरेमनी को लाइव एंजॉय करता है और डिग्री लेते वक्त बोलकर भावनाएं भी व्यक्त करता है।

टोक्यो मेंं लॉकडाउन लागू नहीं

28 मार्च को टोक्यो के होटल ग्रैंड पैलेस में बिजनेस ब्रेकथ्रू यूनिवर्सिटी का दीक्षांत समारोह आयोजित किया गया। इस दौरान चार स्टूडेंट् को ग्रेजुएशन की डिग्री दी गईं। टोक्यो में फिलहाल अब तक लॉकडाउन नहीं लागू किया गया है लेकिन कंपनियां और स्कूल बंद हैं। लोग अपनी मर्जी से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं।

जापानी कंपनी तैयारा किया ‘न्यूमी’
इस रोबोट को जापानी कंपनी एना होल्डिंग ने तैयार किया और नाम दिया ‘न्यूमी’। रोबोट के चेहरे पर आईपैड स्क्रीन लगाई और हाथों को ऐसे तैयार किया गया है वे डिग्री को पकड़ सकें। इसे जूम के जरिए ऑपरेट किया जा रहा था और रियल टाइम में ही घर पर बैठे स्टूडेंट्स धन्यवाद अदा कर रहे थे। 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top