सोमवार से शुरू हुई 10वीं-12वीं के लिए ऑनलाइन स्पोकन इंग्लिश और पर्सनैलिटी डेवलपमेंट की क्लासेस

  • यह कक्षाएं सरकार और ब्रिटिश कॉउंसिल और मैकमिलन एजुकेशन के सहयोग से आयोजित की जाएंगी
  • राज्य में 10वीं के करीब 1,60,000 और 12वीं के 1,12,000 बच्चे बोर्ड परिणामों का इंतजार कर रहे हैं

दैनिक भास्कर

May 05, 2020, 10:30 AM IST

दिल्ली. लॉकडाउन के दोरान घर बैठे स्टूडेंट्स के लिए दिल्ली सरकार आज यानी सोमवार से हर दिन अंग्रेजी और व्यक्तित्व विकास की कक्षाएं शुरू कर रही है। इन क्लासेस जरिए परीक्षा का परिणाम कर रहे स्टूडेंट्स अब बिना समय खराब किए घर बैठे अंग्रेजी बोलने की अपनी स्किल को और बेहतर बना सकते हैं। यह क्लासेस सिर्फ 10वीं-12वीं के स्टूडेंट्स के लिए ही है। 4 मई से शुरू हो हुई यह कक्षाएं सरकार और ब्रिटिश कॉउंसिल और मैकमिलन एजुकेशन के सहयोग से आयोजित की जाएंगी।

मई और जून में लगेंगी क्लासेस

शिक्षा निदेशक विनय भूषण ने बताया कि स्पोकन इंग्लिश और पर्सनैलिटी डेवलपमेंट की इस क्लास से 10वीं और 12वीं के बच्चों को एक सुनहरा मौका मिलेगा, जिससे वह स्किल सीखने में अपना मौजूदा समय लगाएं। यह कक्षा मई और जून महीने के दौरान आयोजित होंगी। दिल्ली के 10वीं के करीब 1,60,000 और 12वीं के 1,12,000 बच्चे बोर्ड परिणामों का इंतजार कर रहे हैं।

ऑनलाइन मैथ्स क्लासेस से मिल रहा फायदा

वहीं, दूसरी तरफ 9वीं कक्षा के स्टूडेंट्स के लिए मैथ्स की जो ऑनलाइन क्लासेस शुरू की गई थी, उससे बच्चों में गणित का डर कम हो रहा है। बता दें कि अंग्रेजी बोलने की कक्षाओं को दो भागों में बांटा गया है। पहला – रोज बोलने की अंग्रेजी के लिए और कक्षा के दूसरी हिस्से में पर्सनालिटी डेवलपमेंट पर काम किया जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top