सोमवार को जारी नहीं होंगे 10वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम, बाकी विषयों की बची परीक्षा के बाद ही जारी किए जाएंगे रिजल्ट

  • 12वीं बोर्ड की बाकी बची परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित की जाएंगी
  • 10वीं की परीक्षा उन स्टूडेंट्स के लिए होगी, जो 11वीं में विज्ञान विषय लेना चाहते हैं

दैनिक भास्कर

Jun 08, 2020, 12:57 PM IST

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 10वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम सोमवार 8 जून यानी आज घोषित नहीं किए जाएंगे। इस बारे में बोर्ड के अध्यक्ष जगबीर सिंह ने बताया कि रिजल्ट जारी करने से पहले विज्ञान विषय के बाकी बचे पेपर को कराया जाएगाा। इसके बाद ही परिणाम घोषित किए जाएंगे। BSEH द्वारा रिजल्ट की घोषणा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट bseh.org.in और results.bseh.org.in पर की जाएगी। परीक्षा में शामिल स्टूडेंट्स वेबसाइट या बोर्ड के मोबाइल ऐप के जरिए रिजल्ट देख सकते हैं।

19 मार्च से स्थगित परीक्षा

राज्य बोर्ड की बाकी बची परीक्षा का आयोजन इस महीने कराया जाएगा। हालांकि, तारीख की घोषणा आने वाले सप्ताह में की जाएगी। यह परीक्षा उन स्टूडेंट्स के लिए आयोजित होगी, जो 11वीं में विज्ञान विषय लेना चाहते हैं। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष के मुताबिक, परिणाम जुलाई में घोषित किए जाएंगे। इस साल करीब 3.71 लाख उम्मीदवारों ने बोर्ड परीक्षा में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था। बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की 19 मार्च के बाद होने वाली सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी थीं। BSEH की 10वीं क्लास की परीक्षाएं 4 मार्च से 27 मार्च के बीच आयोजित होनी थीं, जबकि 12वीं की परीक्षाएं 3 मार्च से 31 मार्च तक होनी थीं। 

जुलाई में होंगे 12वीं के एग्जाम्स

वहीं, अब 12वीं बोर्ड की बाकी बची परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित की जाएंगी। बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं में रसायन विज्ञान, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, भूगोल, कंप्यूटर विज्ञान,आईटीआईएस, इतिहास, लाइफ साइंस, कृषि, मनोविज्ञान, संस्कृत, उर्दू, बायो टेक्नोलॉजी, राजनीति विज्ञान, हिंदुस्तानी संगीत, फिलोस्फी, समाजशास्त्र, आशुलिपिक, बैंकिंग और ऑटोमोबाइल, आईटी और आईटीईएस शामिल है। इस बार 12वीं की परीक्षाओं के लिए 2,32,152 बच्चों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था।

6 thoughts on “सोमवार को जारी नहीं होंगे 10वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम, बाकी विषयों की बची परीक्षा के बाद ही जारी किए जाएंगे रिजल्ट”

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top