सीबीएसई बोर्ड ने ऑनलाइन टीचर ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू किया, तकनीक के जरिए शिक्षक सीखेंगे नई स्किल्स


  • ऑनलाइन ट्रेनिंग प्रोग्राम सभी के लिए निशुल्क है इसमें शामिल उम्मीदवारों को ई-सर्टिफिकेट दिया जाएगा
  • सीबीएसई ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर मई महीने का ऑनलाइन ट्रेनिंग शेड्यूल जारी किया है

दैनिक भास्कर

May 07, 2020, 10:35 AM IST

सीबीएसई ने ऑनलाइन टीचर ट्रेनिंग प्रोग्राम की शुरुआत की है। यह अलग-अलग स्कूलों में पढ़ा रहे अध्यापकों के लिए है। ट्रेनिंग प्रोग्राम की मदद से शिक्षण प्रक्रिया में हो रहे बदलाव के मुताबिक वे नॉलेज और जरूरी स्किल सीख पाएंगे। सीबीएसई ने इस प्रोग्राम का सर्कुलर जारी करते हुए लिखा कोरोना महामारी का असर शिक्षा व्यवस्था पर पड़ रहा है इसलिए जरूरी है रिमोट इंटरैक्शन के विकल्पों को अपनाया जाए।

500 से अधिक सेशन आयोजित किए
सीबीएसई के मुताबिक, अप्रैल 2020 के तीसरे हफ्ते में पायलट प्रोग्राम के तहत देशभर के 15 सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की मदद से 500 से अधिक फ्री टीचर ट्रेनिंग सेशन आयोजित किए। इन सेशन में देश और विदेश के 35 हजार से अधिक टीचर और प्रिंसिपल ने ऑनलाइन हिस्सा लिया।

1 घंटे का होगा ट्रेनिंग सत्र
प्रोग्राम में हर ऑनलाइन ट्रेनिंग सत्र 1 घंटे के लिए होगा। ये ट्रेनिंग प्रोग्राम सभी के लिए बिलकुल मुफ्त है और इसमें शामिल होने वाले सभी उम्मीदवारों को ई-सर्टिफिकेट दिया जाएगा। पांच सत्रों में भाग लेने को 1 दिन की ट्रेनिंग के बराबर माना जाएगा। सीबीएसई ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर मई महीने का शेड्यूल जारी किया है। इसके साथ ही इस ट्रेनिंग में शामिल होने की गाइडलाइन्स भी जारी की हैं।

पायलट प्रोग्राम का बेहतर रिस्पॉन्स मिला
सीबीएसई बोर्ड ने पायलट ट्रेनिंग प्रोग्राम में मिले रिस्पांस को देखते हुए ऑनलाइन टीचर ट्रेनिंग प्रोग्राम लांच किए हैं। इन कार्यक्रमों के जरिए अध्यापकों को बेहतर ढंग से शिक्षण और बेहतर परिणामों के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। ऑनलाइन टीचर ट्रेनिंग में अध्यापक तकनीक के जरिए शिक्षण व्यवस्था की नॉलेज बढ़ा पाएंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top