सीबीएसई ने फिर बढ़ाई सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट की रजिस्ट्रेशन डेट, अब 09 मार्च तक करें अप्लाय

दैनिक भास्कर

Mar 03, 2020, 11:44 AM IST

एजुकेशन डेस्क. सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीटेट) की जुलाई में होने वाली परीक्षा के रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख एक बार फिर आगे बढ़ गई है। इसके बाद ‌अब कैंडिडेट्स 9 मार्च तक सीटेट के लिए आप्लाय कर सकते हैं। सोमवार को सीबीएसई ने जानकारी दी कि प्रशासनिक कारणों के चलते आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ाकर 09 मार्च तक कर दी गई है। इसके साथ ही उम्मीदवार 13 मार्च तक ऑनलाइन शुल्क भर सकते हैं।

5 जुलाई को होगी परीक्षा
सीबीएसई की तरफ से 5 जुलाई 2020 को देश के 112 शहरों में 20 भाषाओं में 14वीं सीटेट का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए सीबीएसई की ओर से ऑनलाइन एप्लिकेशन प्रोसेस 24 जनवरी 2020 को शुरू की गई थी, जिसके लिए पहले आखिरी तारीख 24 फरवरी 2020 तय की गई थी। जिसे बाद में बढ़ा कर 02 मार्च कर दी गई। जिसके बाद अब सीबीएसई सीटेट के रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 02 मार्च से बढ़ाकर 09 मार्च कर दी है। साथ ही फीस जमा करने की आखिरी तारीख भी 13 मार्च कर दी गई है।

आवेदन फीस

जनरल और ओबीसी एससी/एसटी/दिव्यांग
पेपर 1 – 1000 रुपये पेपर 1 – 500 रुपये
पेपर 1 और पेपर 2 – 1200 रुपये पेपर 1 और पेपर 2- 600 रुपये

         
कौन दे सकते है सीटीईटी की परीक्षा
सीटीईटी की परीक्षा कक्षा पहली से आठवीं के स्कूल शिक्षकों के रूप में उम्मीदवारों की पात्रता का परीक्षण करने के लिए आयोजित की जाती है। जो उम्मीदवार कक्षा पहली से पांचवीं को पढ़ाना चाहते हैं, उन्हें पेपर- I लेना होगा। वहीं जो लोग छठी से आठवीं कक्षा के शिक्षक बनना चाहते हैं, उन्हें पेपर- II के लिए चुनना होगा। उम्मीदवार दोनों पत्रों के लिए उपस्थित होने का विकल्प भी चुन सकते हैं।
सीटेट परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को टीईटी पात्रता प्रमाणपत्र जारी किया जाएगा, जिसका उपयोग करके उम्मीदवार देशभर के स्कूलों में शिक्षक के रूप में आवेदन कर सकते हैं। सीटीईटी प्रमाण पत्र  का सर्टिफिकेट सात साल की अवधि के लिए वेलिड है।
 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top