सीबीएसई ने नोटिस जारी कर आरोग्य ऐप की दी जानकारी, कोरोना से खतरे के बारे में करेगा आगाह


दैनिक भास्कर

Apr 05, 2020, 01:47 PM IST

एजुकेशन डेस्क. देश भर में फैल चुके कोरोना वायरस के तीन हजार से ज्यादा मामले सामने आ गए है। पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले चुके कोरोना वायरस के चलते सरकार ने देश में 14 अप्रैल तक के लॉकडाउन की घोषणा की है। इसके कारण कारोबार, अर्थव्यवस्था के साथ ही शिक्षा भी प्रभावित हो रही है। ऐसे में घर पर बैठे स्टूडेंट्स के लिए संस्थान नए-नए प्लेटफॉर्म का संचालन कर रही है। इसी सिलसिले में पिछले दिनों सीबीएसई और एमएचआरडी ने कुछ बड़े फैसले लिए है। 
जिसके बाद अब हाल ही में सीबीएसई ने एक नोटिस जारी करते हुए छात्र-छात्रों को एक मोबाइल ऐप के बारे में है। आरोग्य सेतु नाम के इस ऐप के लिए सीबीएसई ने नोटिस भेजकर सभी से अपील की है कि इस मोबाइल एप्लिकेशन को डाउनलोड करें और इसका प्रयोग करें।
 
संक्रमण से खतरे की देगा जानकारी
बोर्ड ने स्पष्ट किया कि एंड्रायड और एप्पल स्टोर दोनों पर यह ऐप उपलब्ध है। भारत सरकार ने पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत इस ऐप को तैयार किया है। सरकार ने कोरोनावायरस (कोविड-19) से लड़ने के लिए इस ऐप को बनाया है। सरकार के मुताबिक ये एप्लिकेशन लोगों को यह बताने में मदद करेगा कि उन्हें कोरोनावायरस से संक्रमण का कितना खतरा है। साथ ही कोरोना से संक्रमण का खतरा होने पर यह ऐप आगाह कर देगा।

नोटिस जारी कर बताया
इसके अलावा सीबीएसई ने सभी प्रधानाचार्यों को अलग से नोटिस भेजकर अपील की गई है कि वे अपने शिक्षकों, छात्रों एवं अभिभावकों तथा दूसरे स्टॉफ को इस ऐप के बारे में बताएं। वहीं, सीबीएसई की ओर से अपील भी की गई है कि वह रविवार रात नौ बजे नौ मिनट तक अपने घर के दरवाजे के बाहर या बालकनी में खड़े होकर दीया, कैंडल, टार्च आदि जलाएं। इसके साथ ही सीबीएसई ने इम्युनिटी बढ़ाने के तरीके बताने वाला एक प्रोटोकॉल डॉक्यूमेंट भी शेयर किया है, जो आयुष मंत्रालय द्वारा तैयार किया गया है। 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top