सीए फाइनल ओएमआर शीट का होगा डिजिटल मूल्यांकन, मई-2020 के सीए फाइनल में लागू होगा फैसला

दैनिक भास्कर

Feb 22, 2020, 06:54 PM IST

एजुकेशन डेस्क. मई 2020 में होने वाले चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए फाइनल) एग्जाम की ओएमआर शीट का डिजिटल मूल्यांकन होगा। आईसीएआई के नवनियुक्त प्रेसिडेंट अतुल कुमार और वाइस प्रेसिडेंट निहार निरंजन ने इसकी घोषणा की है। इसके तहत आंसर बुक की चेकिंग के लिए लेटेस्ट टेक्नोलॉजी की मदद ली जाएगी। इसका मकसद सही मार्किंग करना है। आईसीएआई पहली बार सस्टेनेबल अकाउन्टिंग स्टैंडर्ड तैयार करेगा। यह कंपनीज को उनके लक्ष्य हासिल करने में मदद करेगा।

मई में होगा फाइनल एग्जाम
ग्रुप 1 सीए फाइनल एग्जाम 2, 4, 6 और 9 मई को होगा। वहीं 11, 13, 15 और 17 को ग्रुप 2 के एग्जाम होंगे। इन तारीखों में ओल्ड व न्यू दोनों सिलेबस के एग्जाम्स होंगे। आईसीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर हाल में एग्जाम फॉर्म अपलोड कर दिए गए हैं। पिछले साल अक्टूबर-नवंबर में सीए इंस्टीट्यूट ने मैनेजमेंट डेवलपमेंट प्रोग्राम भी शुरू किया है। इसके तहत सीए फाइनल के रैंक होल्डर्स में लीडरशिप और मैनेजरियल स्किल्स डेवलप करने के लिए ट्रेनिंग दी जा रही है। पहले बैच में स्पेशल प्लेसमेंट प्रोग्राम में 82 रैंक होल्डर्स अपीयर हुए थे। ट्रेनिंग के बाद इनका प्लेसमेंट 100 प्रतिशत रहा।

सीए फाउंडेशन पास करने के लिए मिलेंगे तीन मौके
द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) की ओर से एग्जाम सिस्टम को रिव्यू करने के लिए बनाई गई कमेटी ने अपनी रिपोर्ट अनुंशसा सहित सीए इंस्टीट्यूट को सौंप दी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि एग्जामिनेशन सिस्टम को बेहतर करने के लिए अब सीए फाउंडेशन पास करने के लिए छात्र को तीन अवसर दिए जाएंगे।

ड्राफ्ट पर 24 फरवरी तक मांगे सुझाव 
इन तीन अवसरों में छात्र सीए फाउंडेशन क्लियर नहीं कर पाता है तो आगे के एग्जाम में नहीं बैठने दिया जाएगा। अगर कोई छात्र तीन अटैम्प्ट के बाद सीए फाउंडेशन क्लियर कर रहा है तो आगे चलकर भी उसको दिक्कत आएगी। वह सीए कोर्स पूरा नहीं कर पाएगा। इसी प्रकार सवालों के मॉडल आंसर तैयार करने की सिफारिश की गई है। कमेटी की ओर से तैयार किए गए ड्राफ्ट पर 24 फरवरी तक सुझाव मांगे गए हैं। इसके बाद फाइनल ड्राफ्ट को संसद में पेश किया जाएगा। कमेटी में विभिन्न क्षेत्र के एक्सपर्ट शामिल रहे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top