संकट की घड़ी में लीडरशिप का बेहतरीन नमूना पेश कर चर्चा का केन्द्र बने आर्न सोरेनसन

दैनिक भास्कर

Apr 08, 2020, 10:07 AM IST

ऑथेंटिसिटी केवल मैनेजमेंट की दुनिया का एक मूलमंत्र ही नहीं है, बल्कि यह निष्ठा जगाने के लिए जरूरी एक्शन और कम्युनिकेशन का एक तरीका है। मैरियट इंटरनेशनल के प्रेसिडेंट और सीईओ, आर्न लेसन सोरेनसन को उनकी ऑथेंटिसिटी के लिए जाना जाता है और कोरोनावायरस के संकट का सामना कर रही उनकी कंपनी के एम्प्लॉईज, शेयरहोल्डर्स और कस्टमर्स के लिए हाल ही एक वीडियो पोस्ट कर उन्होंने लीडरशिप का ऐसा उदाहरण पेश किया, जिसकी चर्चा अब भी सोशल मीडिया पर हो रही है। इस वीडियो में उनकी बातों से कई लीडरशिप लेसन्स सीखे जा सकते हैं।

बुरी खबर सामने आकर देनी चाहिए

कोविड-19 के प्रभाव के कारण यह वीडियो मैसेज हमारे लिए अब तक का सबसे कठिन मैसेज साबित हुआ है। हमारी टीम मेरे नए गंजे लुक के साथ वीडियो पर दिखाई देने को लेकर चिंतित थी, लेकिन मेरे इलाज के परिणाम के तौर पर यह लुक अपेक्षित था। मैं अच्छा महसूस कर रहा हूं और मैं व मेरी टीम इस आपदा से निपटने पर पूरी तरह केंद्रित हैं।

लेसन सोरेनसन कैंसर के इलाज के बाद सबके सामने आने को लेकर उठी चिन्ताओं को खुले तौर पर स्वीकारते हैं। ऐसा कर वे असुरक्षा की भावना और विनम्रता जैसे गुण प्रदर्शित करते हैं जो इंसानों को एक-दूसरे से जोड़ते हैं।

दिखाएं साझा त्याग की भावना

श्रीमान मैरियट व मैं शेष वर्ष के लिए कोई सैलरी नहीं लेंगे और मेरी एग्जीक्यूटिव टीम आधी सैलरी पर काम करेगी।

लेसन महान लीडर्स अपने फॉलोअर्स के साथ लड़ते व तकलीफ झेलते हैं। इस वायरस के साथ लड़ाई में एम्प्लॉईज को यह पता होना चाहिए कि उनके लीडर्स भी त्याग कर रहे हैं। सोरेनसन का यह त्याग दर्शाता है कि वे इस लड़ाई में अपनी टीम के साथ खड़े हैं।

छुपाएं नहीं अपने मन की बात

मेरे लिए इससे मुश्किल समय कभी नहीं रहा। अपने मूल्यवान सहयोगियों को यह बताना कि उनकी भूमिकाएं किसी ऐसी चीज की वजह से प्रभावित हो रही हैं जो कंपनी के नियंत्रण में नहीं हैं।

लेसन सोरेनसन यह बात अपने आंसुओं पर काबू पाते हुए कहते हैं। वे अपने एम्प्लॉईज को अपनी सच्ची भावनाएं दिखाते हैं जो उन्हें इस बात का भान कराती हैं कि उनका लीडर कोरी बयानबाजी नहीं कर रहा, बल्कि वह काम को लेकर समर्पित है।

उम्मीद नहीं छोड़ें

हम संकट से बाहर निकलेंगे। तब हमारे मेहमान इस खूबसूरत दुनिया का सफर करने को एक बार फिर उत्सुक होंगे। जब वह दिन आएगा तो हम उनका स्वागत उसी गर्मजोशी और देखभाल के साथ करेंगे जिसके लिए हम विश्वप्रसिद्ध हैं।

लेसन आशावाद सफल लीडरशिप का एक जरूरी तत्व है। सोरेनसन भी बुरी खबर देने के बाद वीडियो का अंत उम्मीद की किरण दिखाते हुए करते हैं, जिसकी तलाश उनकी कंपनी के हर व्यक्ति को है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top