वॉट्सऐप पर वायरल हो रही 10वीं-12वीं बोर्ड की डेटशीट फेक है, जारी सही टाइम टेबल में विषय और तारीख अलग हैं


  • क्या वायरल: वॉट्सऐप पर 10वीं-12वीं बोर्ड डेटशीट में 1 जुलाई से होने वाली परीक्षाओं का टाइम टेबल दिया है
  • सच्चाई: सीबीएसई बोर्ड ने अब तक डेटशीट जारी नहीं की, मंत्री डॉ निशंक ने दोबारा ट्वीट कर स्थिति स्पष्ट की

दैनिक भास्कर

May 18, 2020, 02:01 PM IST

फैक्ट चेक डेस्क. बीते हफ्ते सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की बाकी परीक्षाओं के लिए नई तारीखें 1 से 15 जुलाई  घोषित कर दी गई हैं। अब इन परीक्षाओं में बाकी 83 विषयों में से केवल 29 जरूरी विषयों की परीक्षा होगी। इसी मौके का फायदा उठाकर कुछ शरारती तत्व वॉट्सऐप पर एक फेक टाइमटेबल वायरल कर रहे हैं। सही टाइम टेबल सोमवार दोपहर जारी हुआ है।

इस बारे में शनिवार को केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर स्थिति स्पष्ट की है और पीआईबी की ओर से जारी ट्वीट में वायरल हो रहे टाइम टेबल को फेक बताया गया है।

क्या वायरल हो रहा:

  • वॉट्सऐप पर जो स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है उसमें बुधवार 1 जुलाई को 12वीं कक्षा के बिजनेस स्टडीज सब्जेक्ट से परीक्षा की शुरुआत होना बताया जा रहा है। इसके बाद 02 जुलाई को हिंदी इलेक्टिव, हिंदी कोर, 03 जुलाई को अकाउंटेंसी, 04 जुलाई को केमेस्ट्री, 05 को रविवार की छुट्‌टी, 06 जुलाई को फिजिक्स और 07 को अंग्रेजी की परीक्षा होने की जानकारी दी जा रही है। 

  • इसके अलावा 08 जुलाई को कम्प्यूटर के तीनों स्ट्रीम की परीक्षा होना बताया जा रहा है और इनकी टाइमिंग सुबह 10:30 से दोपहर 1:00 बजे के बीच है।

वॉट्सऐप पर वायरल ये डेटशीट फेक है। 

फैक्ट चेक पड़ताल:

  • दैनिक भास्कर फैक्ट चेक टीम ने इस संबंध में सीबीएसई बोर्ड और केंद्रीय मंत्री डॉ निशंक के ट्विटर हैंडल से जानकारी जुटाई और पाया कि सही डेटशीट सोमवार दोपहर जारी हुई है।

  • निशंक की ओर से शनिवार को दो ट्वीट किए गए जिसमें पहले में उन्होंने शाम 5 बजे डेटशीट जारी होने की बात कही थी, लेकिन इसे तीन घंटे बाद एक दूसरा ट्वीट करके कुछ तकनीकी कारणों का हवाला देकर नई डेटशीट 18 मई, सोमवार को जारी होने का अपडेट दिया है।

  • सरकार की प्रचार एजेंसी पीआईबी की ओर से इस संबंध में शनिवार को ट्वविटर पर फैक्ट चेक के जरिये स्पष्टीकरण भी दिया गया। इसमें साफ कहा गया है कि ये वॉट्सऐप फेक है।

  • हालांकि पीआईबी की ओर से जो 16 मई, शनिवार 5 बजे का समय टाइम टेबल के लिए दिया गया था वह बदल चुका है। अब नई डेटशीट 18 मई, सोमवार को आएगी।
  • निष्कर्ष: केंद्रीय मंत्री निशंक के ट्वीट और पीआईबी से मिली जानकारी के आधार पर स्पष्ट है कि सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की कोई डेटशीट 16 मई, शनिवार तक जारी नहीं हुई। छात्रों को इसके लिए 18 मई तक इंतजार करना होगा। यदि आपके पास ऐसी कोई फेक डेटशीट आए तो उस पर भरोसा न करें और न ही उसे आगे किसी अन्य को फॉरवर्ड करें। 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top