वॉट्सएप ग्रुप के जरिए पढ़ेंगे बच्चे, सीबीएसई के निर्देश पर शुरू होगी ई-पाठशाला

दैनिक भास्कर

Mar 23, 2020, 07:27 PM IST

एजुकेशन डेस्क. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने सभी स्कूलों को ई-पाठशाला शुरू करने का आदेश दिया है। बोर्ड से मिले निर्देश के बाद पटना के कई स्कूल इसकी तैयारी में लग गए हैं। इसके लिए कई स्कूल हर कक्षा के शिक्षकों का वॉट्सएप ग्रुप बना रहे हैं। इस ग्रुप में एक क्लास के 50 से 60 बच्चों को जोड़ा जाएगा। इसमें शिक्षक लेशन और टॉपिक वाइज क्लास का वीडियो बना कर ग्रुप में डालेंगे। जिसके बाद वीडियो से जुड़े जो भी प्रश्न होंगे, उसे स्टूडेंट्स ग्रुप पर पूछ सकते हैं। इसका उत्तर तुरंत शिक्षकों द्वारा दिया जाएगा और इस तरह यह क्लासेस हर दिन चलेंगी।

यू-ट्यूब चैनल पर होगी पढ़ाई
कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण मार्च से लगातार स्कूल बंद हैं। ऐसे में अप्रैल से शुरू होने वाले नए सत्र में देरी ना हो, इसके लिए अब घर में ही बच्चों को पढ़ाया जाएगा। वॉट्सएप ग्रुप के अलावा कई स्कूल यू-ट्यूब चैनल पर भी शिक्षकों के लेशन तैयार कर वीडियो डालेंगे। इसके लिए स्कूलों ने अपना यू-ट्यूब चैनल भी तैयार कर रखा है। 

ऑनलाइन टूल्स की ले रहे मदद
देशभर में तेजी से फैल रहे कोरोना के मामलों के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता कर्फ्यू की अपील की थी, जिसके बाद रविवार को इसका असर देखने को मिला। लगभग पूरे देश को अपनी चपेट में ले चुके कोरोना वायरस के चलते सभी स्कूल- कॉलेज और शिक्षण संस्थान बंद हैं। राजस्थान,पंजाब और दिल्ली में लॉकडाउन कर दिया गया है। कई बोर्ड और अन्य परीक्षाएं भी रद्द कर दी गई हैं। इसके चलते स्टूडेंट्स को उनकी पढ़ाई में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में पढ़ाई में आ रही बाधा को दूर करने के लिए बच्चे ऑनलाइन टूल्स की मदद से घर बैठे अपनी पढ़ाई पूरी कर रहे हैं। 
 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top