लॉकडाउन में घर पर रहते हुए इन कॉन्टेस्ट्स में हिस्सा लेकर दिखाएं अपनी क्रिएटिविटी


दैनिक भास्कर

Apr 19, 2020, 10:02 AM IST

यूनेस्को के अनुसार कोविड-19 ने दुनियाभर में लगभग 1.5 बिलियन स्टूडेंट्स को घर पर रहने को मजबूर कर दिया है। अगर आप भी इनमें शामिल हैं और अपने फ्री टाइम में कुछ क्रिएटिव करना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। आपके स्टे एट होम को क्रिएटिव बनाने के लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई तरह के कॉन्टेस्ट्स ट्रेंड कर रहे हैं जिनमें आप अपने घर से ही पार्टिसिपेट कर सकते हैं। ये कॉन्टेस्ट्स आपको अपनी एस्से राइटिंग से लेकर फोटोग्राफी तक कई क्रिएटिव स्किल्स को आजमाने का एक दिलचस्प मौका देंगे।

आर्ट कॉम्पिटीशन

टॉपिक: आर्ट इन द टाइम ऑफ कोरोना: यूनाइटेड अगेंस्ट कोरोना-एक्सप्रेस थ्रू आर्ट

द इंडियन काउंसिल फॉर कल्चरल रिलेशंस (आईसीसीआर) के इस कॉम्पिटीशन में दुनिया के प्रोफेशनल और शौकिया आर्टिस्ट्स को पेंटिंग्स और डिजिटल आर्ट के जरिए अपनी भावनाएं अभिव्यक्त करने का मौका दिया जा रहा है। कॉन्टेस्ट में एंट्रीज तीन श्रेणियों में भेजी जा सकेंगी जिनमें पहली है प्रोफेशनल आर्टिस्ट, दूसरी अमैच्योर आर्टिस्ट और तीसरी है 21 वर्ष तक के स्टूडेंट्स। प्रतियोगियों को 1 मई, 2020 तक अपने आर्टवर्क की हाई रेजोल्यूशन फोटो आईसीसीआर को भेजनी होगी और लॉकडाउन खुलने के बाद मूल आर्टवर्क भी सब्मिट करना होगा। विजेताओं को कई इनाम दिए जाएंगे।

वेबसाइट : https://www.iccr.gov.in/

फोटोग्राफी चैलेंज 

टॉपिक: गोप्रो #होमप्रो चैलेंज

फोटोग्राफर्स और वीडियोग्राफर्स को इस चैलेंज में घर में क्वारेंटाइन के दौरान की लाइफ को दर्शाना है। इसके लिए कैप्चर किए गए मोमेंट्स को इंस्टाग्राम, टिकटॉक, ट्विटर, यूट्यूब या फेसबुक पर #Homepro और #GoPro हैशटैग्स के साथ अपलोड करना है। चैलेंज में रोजाना 5 बेस्ट सब्मिशंस को चुना जाएगा और विनर्स को हीरो 8 ब्लैक या मैक्स कैमरा दिया जाएगा। साथ ही गोप्रो प्लस का पांच साल का सब्सक्रिप्शन भी मिलेगा। 30 अप्रैल तक चलने वाले इस चैलेंज में हिस्सा लेने के लिए फ्री गोप्रो एप डाउनलोड करना होगा। 

वेबसाइट : https://gopro.com/en/in/awards

एस्से कॉन्टेस्ट 

टॉपिक: ईयर 1 एसी (आफ्टर कोरोनावायरस): पैन इंडिया ऑनलाइन एस्से कॉन्टेस्ट 2020 

यूनेस्को और तख्ती के संयुक्त तत्वावधान में 11 से 14 वर्ष और 15 से 24 वर्ष तक के युवाओं के लिए एक एस्से कॉन्टेस्ट का आयोजन किया जा रहा है। कॉन्टेस्ट में एंट्रीज रोलिंग बेसिस पर आमंत्रित की जा रही हैं। इनमें जीतने वाले 100 एस्से को ईयर 1 एसी (आफ्टर कोरोनावायरस) : एस्सेज बाय 100 यंग इंडियन्स नामक किताब में पब्लिश किया जाएगा। इन 100 विजेताओं को आयोजकों की ओर से सर्टिफिकेट भी दिए जाएंगे। अपनी एंट्रीज जल्द से जल्द भेजें। 

वेबसाइट : https://en.unesco.org/news/essay-contest-young-indian-writers-reflect-future-they-want

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top