लॉकडाउन खुलने के बाद स्थितियां सामान्य रहने पर ही 4 मई से शुरू होगा बोर्ड परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन

  • केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में यूपी के उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने दी जानकारी 

दैनिक भास्कर

Apr 29, 2020, 09:16 PM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन 4 मई से शुरू हो सकता है, यह जानकारी मंगलवार को यूपी के उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने दी। ऑनलाइन लर्निंग और टीचिंग को लेकर केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सभी शिक्षामंत्रियों के साथ मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग की। बैठक में यूपी के उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने जानकारी दी कि अगर स्थितियां सामान्य रहीं तो 3 मई को लॉकडाउन खुलने के बाद 4 मई से यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू करवाया जा सकता है।

3.10 करोड़ से अधिक कॉपियों का मूल्यांकन होना है
उत्तर प्रदेश के 275 केंद्रों पर 3.10 करोड़ से अधिक कॉपियों का मूल्यांकन होना है। इस बार कॉपियों का मूल्यांकन होने में दोगुना समय लग सकता है। कोरोना के कारण जो हालात पैदा हुए हैं उसमें से 25 से 20 दिन में कॉपियां जांचने का अनुमान है। 

मूल्यांकन के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग भी जरूरी
जिन स्कूलों को मूल्यांकन केंद्र बनाया गया है वहां बैठने की सीमित जगह है। पहले एक बेंच पर चार-चार टीचर बैठकर कॉपियां जांच लेते थे, लेकिन केंद्र सरकार की गाइडलाइंस के अनुसार अब दो लोगों के बीच कम से कम दो मीटर की दूरी रखनी होगी। इसके लिए केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो करके 2-2 सब्जेक्ट की कॉपियां जांचने की तैयारी की जा रही है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top