लखनऊ यूनिवर्सिटी ने प्रवेश परीक्षा के लिए ओपन की करेक्शन विंडो, 14 जून तक करें परीक्षा केंद्र में बदलाव


  • परीक्षा केंद्र में बदलाव के लिए करेक्शन विंडो 8 जून से ओपन होगी
  • 6 अप्रैल को होने वाली परीक्षा लॉकडाउन के कारण स्थगित

दैनिक भास्कर

Jun 06, 2020, 06:47 PM IST

यूपी बीएड जेईई 2020 की प्रवेश परीक्षा के लिए लखनऊ यूनिवर्सिटी ने करेक्शन विंडो खोल दी है। इसके तहत अब उम्मीदवार परीक्षा केंद्रों में बदलाव कर सकेंगे। कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट lkouniv.ac.in पर के जरिए करेक्शन कर सकते हैं। यह करेक्शन विंडो 8 जून से ओपन होगी, जो 14 जून तक खुली रहेगी। इस बारे में यूनिवर्सिटी ने एक ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी कर जानकारी दी है। जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक कोविड-19 के कारण बने हालातों को ध्यान में रखते हुए संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड 2020 के सभी अभ्यर्थियों को प्रवेश परीक्षा के नए केंद्रों को चयन करने का विकल्प दिया जा रहा है। ऐसे में अगर उम्मीदवार को लगता है कि उसे कोई विकल्प में कोई बदलाव करना है तो वह परिर्वतन कर सकता हैं।

6 अप्रैल को होने वाली परीक्षा स्थगित 

कैंडिडेट्स ध्यान रखें कि नए केंद्रों में केवल वे किन्हीं 3 केंद्रों का ही चयन कर सकते हैं। हाल ही में कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से यूपी बीएड जेईई की प्रवेश परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था। यह परीक्षा 6 अप्रैल, 2020 को आयोजित होने वाली थी, लेकिन देशव्यापी लॉकडाउन के कारण परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था। इस परीक्षा के जरिए करीब दो लाख उम्मीदवारों को प्रवेश दिया जाएगा। वहीं ईडब्ल्यूएस कोटे के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए कुल 10 प्रतिशत सीटें आरक्षित की जाएंगी। 

देश में अनलॉक होना शुरू

देश भर में लगातार बढ़ रहे कोरोनावायरस के कारण हुए लॉकडाउन की वजह से सभी शैक्षणिक संस्थान मार्च से ही बंद चल रहे हैं। इसके अलावा CBSE और ICSC समेत तमाम राज्यों की बोर्ड परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई थी। हालांकि, देश में 1 जून से शुरू हुए अनलॉकडाउन के बाद से शैक्षणिक गतिविधियां तेज हो गई हैं। इसी कड़ी में CBSE और ICSC बोर्ड की बची हुईं 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं जुलाई में आयोजित की जाएंगी। इसके अलावा कई प्रतियोगी परीक्षाओं की भी डेटशीट जारी कर दी गई है।

 

5 thoughts on “लखनऊ यूनिवर्सिटी ने प्रवेश परीक्षा के लिए ओपन की करेक्शन विंडो, 14 जून तक करें परीक्षा केंद्र में बदलाव”

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top