राज्य में बिना परीक्षा पास होंगे फर्स्ट और सेकेंड ईयर के स्टूडेंट्स, जुलाई में होगी थर्ड ईयर की परीक्षा

  • फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के लिए जुलाई में होने वाली परीक्षाओं का शेड्यूल बाद में जारी किया जाएगा
  • अब मौजूदा हालात को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने लिया फैसला

दैनिक भास्कर

May 09, 2020, 12:33 PM IST

देशभर में कोरोनावायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। इसका सबसे ज्यादा प्रभाव महाराष्ट्र में देखने को मिल रहा है, जहां इससे संक्रमित मरीजो की संख्या पूरे देश में सबसे अधिक है। ऐसे में राज्य के सभी स्कूल- कॉलेज बंद कर परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। वहीं, अब मौजूदा हालात को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने फैसला लिया है कि राज्य के तमाम कॉलेजों में पढ़ने वाले फर्स्ट ईयर और सेकेंड ईयर के स्टूडेंट्स को बिना परीक्षा के ही पास किया जाएगा। हालांकि, थर्ड ईयर के स्टूडेंट्स को पास होने के लिए एग्जाम देने होंगे।

जल्द जारी होगा परीक्षा का शेड्यूल

इस बारे में प्रदेश के उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने बताया कि राज्य में लास्ट ईयर को छोड़कर सभी यूनिवर्सिटी के छात्रों को लॉकडाउन के मद्देनजर बिना परीक्षा दिए ही अगली कक्षा में पदोन्नत किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए परीक्षाएं जुलाई में आयोजित की जाएंगी। इस घोषणा के बाद मुंबई की सभी यूनिवर्सिटीज फर्स्ट ईयर और सेकेंड ईयर के स्टूडेंट्स को बिना परीक्षा के ही पास करेंगी। जबकि, फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के लिए परीक्षाओं का शेड्यूल बाद में जारी किया जाएगा। 

आदित्य ठाकरे ने दी थी जानकारी

इससे पहले आदित्य ठाकरे ने भी ट्वीट कर जानकारी दी थी कि यूनिवर्सिटी के सभी स्टूडेंट्स के लिए रोड मैप दो दिन के अंदर जारी कर दिया जाएगा। आदित्य ठाकरे ने अपने ट्वीट में लिखा, “महाराष्ट्र की यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले सभी स्टूडेंट्स चिंतित हैं और अपने एग्जाम/अकेडमिक ईयर को लेकर मुझे ट्वीट और टेक्स्ट कर रहे हैं। उन्हें मैं ये सुझाव देना चाहता हूं कि चिंता ना करें, क्योंकि मंत्री उदय सामंत जी सभी वीसी से चर्चा कर रहे हैं और दो दिनों के अंदर रोड मैप जारी कर दिया जाएगा।”

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top