राजस्थान में 30 मार्च तक स्कूल- कोचिंग सेंटर बंद, राज्य में महामारी घोषित, सीएम ने शादी में कम मेहमान बुलाने की अपील की

दैनिक भास्कर

Mar 14, 2020, 04:16 PM IST

एजुकेशन डेस्क. राजस्थान सरकार ने कोरोना को महामारी घोषित कर दिया है। इसके साथ ही विधानसभा 26 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी गई। प्रदेश के सभी सरकारी व निजी स्कूल, मॉल, सिनेमाहॉल, जिम और कोचिंग सेंटर भी 30 मार्च तक के लिए बंद कर दिए गए हैं। हालांकि, बोर्ड सहित अन्य परीक्षाएं यथावत रहेंगी। देर रात हुई मीटिंग में प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने यह फैसला लिया। वहीं, राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जयपुर, कोटा व जोधपुर के 2-2 नगर निगमों में 5 अप्रैल को चुनाव कराए जाने पर भी सवाल उठ रहे हैं। 

सीमित संख्या में बुलाएं मेहमान
यही नहीं राज्य के सीएम अशोक गहलोत ने लोगों से सीमित संख्या में मेहमानों को शादी और अन्य कार्यो में बुलाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि केंद्र द्वारा जारी की गई सलाह के अनुसार एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं। राजस्थान के अलावा दिल्ली सरकार ने भी सभी स्कूल, कॉलेज और सिनेमा हॉल 31 मार्च 2020 तक बंद कर दिए हैं। इसके अलावा देश के 12 राज्यों ने कोरोना वायरस को देखते हुए एहतियातन स्कूल, कॉलेज और सिनेमा हॉल बंद और परीक्षाएं रद्द कर दी हैं। 

देश में अब तक 90 मामले
देश में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या 90 हो गई है। 13 राज्यों में संक्रमण फैल चुका है। महाराष्ट्र और यूपी में दो-दो नए मामलों की पुष्टि हुई है। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे के मुताबिक अब तक प्रदेश में कुल 19 लोग संक्रमित मिले हैं। वहीं, बीसीसीआई ने आईपीएल को 15 अप्रैल तक के लिए टाल दिया है। पहले यह टूर्नामेंट 29 मार्च से होना था, लेकिन कोरोनोवायरस और विदेशियों के वीजा पर प्रतिबंध की वजह से बीसीसीआई ने फिलहाल इसे नहीं कराने का फैसला लिया है। इसके अलावा भारत दौरे पर आई दक्षिण अफ्रीकी टीम के 15 और 18 मार्च को खेले जाने वाले दोनों वनडे रद्द कर दिए गए हैं। 12 मार्च का पहला मैच भी बारिश के कारण रद्द कर दिया गया था।  

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top