यूपी बोर्ड के 10वीं का सामाजिक विज्ञान का पेपर वायरल; चार लाख स्टूडेंट्स छोड़ चुके परीक्षा

दैनिक भास्कर

Feb 27, 2020, 02:05 PM IST

एजुकेशन डेस्क. उत्तर प्रदेश में चल रही हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षा का सामाजिक विज्ञान का पेपर बस्ती जिले में वायरल हो गया। परीक्षा शुरू होने से पहले ही प्रश्नपत्र सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था, जिसकी पुष्टि बाद में पेपर मिलान से हुई। इससे पहले कल इंटरमीडिएट की सॉल्व कॉपी भी वायरल हुई थी। वहीं, मामला सामने आते ही जिला प्रशासन ने इसकी जांच की रिपोर्ट भेजी। साथ ही अधिकारियों का कहना है कि जल्दी ही इस गड़बड़ी का  पता लगा लिया जाएगा। 

चार लाख स्टूडेंट्स ने छोड़ी परीक्षा, 222 छात्र पकड़ाएं
यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा छोड़ने वालों की संख्या मंगलवार को चार लाख के पार पहुंच गईं। 18 फरवरी से शुरू हुई बोर्ड परीक्षा में अब तक 4 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स परीक्षाएं छोड़ चुके हैं। बोर्ड ने छठवें दिन आंकड़े जारी कर बताया कि परीक्षा छोड़ने वाले छात्रों की संख्या 4,22,205  तक पहुंच गई हैं। इसके अलावा परीक्षा में अब तक 222 स्टूडेंट्स नकल करते हुए पकड़े गए हैं, जबकि इसमें संलिप्त 95 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। 

लाइव मॉन‍िटर‍िंग से हो रही निगरानी
बोर्ड परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए इस बार सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम क‍िए गए हैं। इस बार मॉन‍िटर‍िंग सेल बनाए गए हैं, जो परीक्षा केंद्रों के साथ ही परीक्षार्थी और श‍िक्षकों पर सीधी नजर रखेंगे। इन मॉन‍िटर‍िंग सेल से सभी एग्‍जाम सेंटर्स कनेक्‍टेड होंगे। 

छात्रों की संख्‍या में आई ग‍िरावट
नकल पर लगाम कसने के लिए यूपी बोर्ड की परीक्षा में सख्‍ती के चलते इस बार परीक्षा में रज‍िस्‍टर करने वाले छात्रों की संख्‍या में ग‍िरावट आई हैं। प‍िछले साल की तुलना में इस साल 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में रजिस्‍टर हुए छात्रों की संख्‍या में 1,69,980 ग‍िरावट दर्ज की गई है। जबकि 12वीं में 18,658 कमी आई है। आंकड़ों के मुताबिक प‍िछले साल 57,95,756 छात्रों ने परीक्षा के ल‍िये रजिस्‍ट्रेशन क‍राया था, जबक‍ि इस साल 56,07,118 छात्रों ने आवेदन क‍िया है।
 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top