मानव संसाधन विकास मंत्री ने जारी किया 9वीं से 12वीं के लिए एकेडमिक कैलेंडर, स्वयंप्रभा चैनल से प्रसारित कराया जाएगा

दैनिक भास्कर

May 04, 2020, 10:37 AM IST

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने एनसीईआरटी की तरफ से 9वीं से 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए तैयार किए गए एकेडमिक कैलेंडर जारी कर दिया गया। जारी कैंलेडर में लॉकडाउन में ऑनलाइन कक्षाओं में पढ़ाने के तरीके, तकनीक आदि को शामिल किया गया है। यह कैलेंडर छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों से लिए गए सुझावों के आधार पर विशेषज्ञों ने तैयार किया है। 

स्वयंप्रभा चैनल से होगा प्रसारित

इन कैलेंडरों को दूरदर्शन, मंत्रालय के स्वयंप्रभा चैनल से प्रसारित कराया जाएगा। इस कैलेंडर के आधार पर ही एनसीईआरटी, राज्य स्कूल शिक्षा विभाग, स्कूल शिक्षा बोर्ड केंद्रीय विद्यालय संगठन, नवोदय विद्यालय समिति आदि संस्थान अपनी गतिविधियां संचालित करते हैं। 

विभिन्न तकनीकों से पढ़ा सकेंगे टीचर्स

कैलेंडर जारी करते हुए निशंक ने कहा कि, इसकी मदद से अध्यापक विभिन्न तकनीकों और सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिए घर से ही बच्चों को अभिभावकों की देखरेख में पढ़ा सकते हैं। साथ ही शिक्षक, अभिभावक और बच्चे व्हाट्सएप, फेसबुक, टि्वटर, टेलीग्राम, गुगल मेल और गूगल हैंगऑउट जैसी ऐप के जरिए एक-दूसरे से जुड़कर घर बैठकर ही पढ़ाई कर सकते है। जिनके पास मोबाइल फोन, इंटरनेट की सुविधा नहीं है, उन्हें टीवी से भी जोड़ा जा रहा है। ऐसे छात्र एसएमएस या फोन के जरिए भी सारी जानकारी हासिल कर सकते हैं। 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top