महाराष्ट्र सरकार ने रद्द की फाइनल ईयर की परीक्षाएं, पिछले सेमेस्टर या वर्ष के अंकों के आधार पर पास होंगे स्टूडेंट्स

  • जो छात्र परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, वे अपने सम्बन्धित शिक्षण संस्थान से इस बारे में लिखित रूप से निवेदन कर सकते हैं
  • यूनिवर्सिटीज में एटीकेटी और बैकलॉग परीक्षाओं को लेकर अभी कोई भी निर्णय नहीं लिया गया है

दैनिक भास्कर

Jun 22, 2020, 01:50 PM IST

महाराष्ट्र में कोरोना के लगातार बढ़ रहे मामलों के बीच राज्य सरकार ने राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों एवं अन्य उच्च शिक्षा संस्थान में विभिन्न कोर्सेस की फाइनल ईयर और फाइनल सेमेस्टर की परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला किया है। इस बारे में राज्य सरकार में मंत्री उदय सामंत ने एक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जो स्टूडेंट परीक्षाओं में सम्मिलित होना चाहते हैं, वे अपने सम्बन्धित शिक्षण संस्थान से इस बारे में लिखित रूप से निवेदन कर सकते हैं।

परीक्षा में शामिल हो सकते हैं इच्छुक छात्र 

परीक्षा रदद् करने को लेकर महाराष्ट्र सरकार द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक जिन छात्रों ने पिछले सेमेस्टर या साल की परीक्षाएं पास कर ली हैं और अंतिम सत्र की परीक्षा में सम्मिलित नहीं होना चाहते हैं, उन्हें पिछले सेमेस्टर या वर्ष के कुल अंकों के आधार पर पास घोषित किया जाएगा। वहीं, जो छात्र इस वर्ष की परीक्षाओं में सम्मिलित होना चाहते हैं, उनके लिए परीक्षाओं आयोजन संस्थान के आस-पास संक्रमण की स्थानीय स्थिति के मूल्यांकन के बाद ही कराया जाएगा।

एटीकेटी और बैकलॉग परीक्षाओं पर फैसला नहीं

शित्रा मंत्री उदय सामंत ने अपने ट्वीट में जानकारी दी कि नॉन-प्रोफेशनल कोर्सेस के स्टूडेंट्स के पास कुल अंकों के आधार पर पास होने या जहां भी संभव है, वहां परीक्षा में शामिल होने का विकल्प होगा। लेकिन, प्रोफेशनल कोर्सेस के बारे में फैसले के लिए राज्य के मुख्य मंत्री ने प्रधानमंत्री को राष्ट्रीय परिषदों के सम्बन्ध में मार्गदर्शन के लिए निवेदन किया है। हालांकि, यूनिवर्सिटीज में एटीकेटी और बैकलॉग परीक्षाओं को लेकर अभी कोई भी निर्णय नहीं लिया गया है। 

5 thoughts on “महाराष्ट्र सरकार ने रद्द की फाइनल ईयर की परीक्षाएं, पिछले सेमेस्टर या वर्ष के अंकों के आधार पर पास होंगे स्टूडेंट्स”

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top