महाराष्ट्र बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं आज से, 15 लाख स्टूडेंट्स ने कराया रजिस्ट्रेशन, दो शिफ्ट में होंगे एग्जाम

दैनिक भास्कर

Feb 18, 2020, 10:43 AM IST

एजुकेशन डेस्क. महाराष्ट्र बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं 18 मार्च मंगलवार यानी आज से शुरू हो रही हैं। अंग्रेजी विषय के साथ शुरू हो रही 12वीं की परीक्षा 18 फवरी से 18 मार्च तक चलेंगी। इस साल 12वीं की बोर्ड में करीब 15 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है। महाराष्ट्र एचएससी 2020 की परीक्षाएं दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। पहली शिफ्ट सुबह 11:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक होगी। वहीं, दूसरी शिफ्ट में दोपहर 3:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक परीक्षा ली जाएगी। 

लाउडस्पीकर्स और आंदोलन पर बैन

महाराष्ट्र एचएससी के अधिकारियों के मुताबिक स्थानीय पुलिस ने परीक्षा केंद्रों के 200 मीटर के दायरे में लाउडस्पीकरों के इस्तेमाल और आंदोलन पर प्रतिबंध लगाने के आदेश दिए हैं। पहले की ही तरह, राज्य बोर्ड ने पेपर लीक जैसी समस्याओं से बचने के लिए सख्त नियम लागू किए हैं। वहीं अगर किसी स्टूडेंट को परीक्षा देते हुए नकल करते पकड़ा गया तो उसे परीक्षा देने से रोक दिया जाएगा।

परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स की संख्या 

साइंस स्ट्रीम 5,58736
आर्ट्स स्ट्रीम 475,134
कॉमर्स स्ट्रीम 3,86,784

इन बातों का रखें ध्यान

  • परीक्षा के दौरान स्टूडेंट्स को हॉल टिकट के साथ आईडी प्रूफ ले जाना होगा। अगर उम्मीदवारों को यह ले जाना भूल जाते हैं, तो उन्हें परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी।
  • एग्जाम हॉल में इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स,घड़ी,नोट बुक और किताब आदि लेकर न जाएं।
  • परीक्षा से 30 मिनट पहले एग्जाम सेंटर पहुंचे, ताकि एग्जाम हॉल और सीट देखने का समय मिल जाएं और आप आराम से पेपर शुरू कर पाएंगे।
  • परीक्षा के समय पॉजिटिव एटीट्यूड के साथ एग्जाम में बैठे। पॉजिटिव रहने से समस्या का हल आसानी से निकल आएगा।
     

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top