महाराष्ट्र,उत्तराखंड,बिहार समेत अन्य राज्यों की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित, जल्द जारी होगी नई तारीख

दैनिक भास्कर

Mar 23, 2020, 04:07 PM IST

एजुकेशन डेस्क. देश में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में सामने आने के बाद राज्य सरकार ने पहले ही पहली से लेकर आठवीं तक की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। जिसके बाद अब महाराष्ट्र में कक्षा 10वीं परीक्षा भी स्थगित हो गई है। इस बारे में महाराष्ट्र बोर्ड ने जानकारी दी कि सोमवार से होने वाली कक्षा 10वीं की परीक्षा स्थगित कर दी गई है। सोमवार को होने वाली महाराष्ट्र एसएससी की परीक्षा में करीब 17,65,000 स्टूडेंट्स शामिल होने वाले थे। शिक्षा मंत्री ने बताया कि परीक्षा की नई तारीखें 31 मार्च के बाद जारी की जाएंगी।

बिहार में मूल्यांकन प्रक्रिया निरस्त
कोरोना वायरस के बढ़ते प्रसार को देखते हुए बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड (बीएसईबी) ने कक्षा 10वीं की परीक्षा के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया को स्थगित कर दिया है। राज्य में कोरोना के मामलों और एक व्यक्ति की वायरस से मौत के बाद यह फैसला लिया गया। इसके साथ ही राज्य के सभी जिलों में तालाबंदी की घोषणा भी की है। बीएसईबी के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि, “मैट्रिक परीक्षा के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया को 31 मार्च तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। इसे अगली सूचना के बाद फिर से शुरू किया जाएगा।”

उत्तराखंड सरकार ने भी रद्द की परीक्षा 
हाल ही में उत्तराखंड सरकार ने भी घोषणा करते हुए उत्तराखंड राज्य बोर्ड की परीक्षाएं कोरोनोवायरस के चलते अगली सूचना तक स्थगित करने की जानकारी दी। इस बारे में शनिवार को उत्तराखंड के स्कूल शिक्षा विभाग सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने बताया कि 23, 24 और 25 मार्च को होने वाली उत्तराखंड बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं अगली सूचना तक स्थगित कर दी गई हैं।

पंजाब बोर्ड परीक्षा की नई तारीख घोषित 
कोरोना वायरस के लगातार बढ़ रहे मामलों के देखते हुए पंजाब स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड यानी पीएसईबी ने भी परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित कर दी थी। जिसके बाद अब पंजाब बोर्ड ने 10वीं, 12वीं और 5वीं क्लास के एग्जाम के लिए नई डेट शीट जारी कर दी है। इसके मुताबिक अब कक्षा 5वीं की बची हुई परीक्षा 1 से 3 अप्रैल, 10वीं की परीक्षा 3 से 23 अप्रैल और 12वीं की परीक्षा 3 अप्रैल से शुरू होकर 18 अप्रैल को समाप्त हो जाएगी।

मेघालय में 12वीं की परीक्षा स्थगित
मेघालय में भी कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर 12वीं कक्षा की राज्य बोर्ड की परीक्षा को अनिश्चितकाल के लिए रद्द कर दिया गया है। एक अधिकारी ने बताया कि राज्य सरकार ने मेघालय स्कूल शिक्षा बोर्ड को आदेश दिया है कि वह बाकी बची परीक्षाओं को अगले आदेश तक स्थगित कर दें। साथ ही परीक्षा स्थल मूल्यांकन को भी रोक दिया गया है। अधिकारी ने बताया कि इस साल हायर सेकंडरी स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट (एचएसएसएलसी) ने दो मार्च से परीक्षा शुरू की थी, जिसमें कुल 30,697 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया।

देश में 400 के पार पहुंची मरीजों की संख्या
देश में कोरोनावायरस के संक्रमण के अब तक 415 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 7 लोगों की मौत हुई। इसके चलते पंजाब में मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने पूरे राज्य में कर्फ्यू लगा दिया है। ऐसा करने वाला पंजाब देश का पहला राज्य है। महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में 15 नए मामले सामने आए।  इनमें 14 मुंबई और 1 पुणे में मिला है। अब यहां कुल केस 89 हो गए हैं। संक्रमण के खतरे की वजह से 22 राज्यों के 75 जिले 31 मार्च तक लॉकडाउन हैं।
 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top