मनिपाल यूनिवर्सिटी जयपुरः शिक्षा का शानदार माहौल


दैनिक भास्कर

May 30, 2020, 01:48 PM IST

एक बेहतर शिक्षा की  नींव ही बच्चों के भविष्य की दिशा निर्धारित करती है यही कारण है कि हर माता पिता ये चाहते हैं कि उनके बच्चों की शिक्षा  एक बेहतर स्कूल और यूनिवर्सिटी से हो। ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि अगर संस्‍थान अच्छा हो तो पढ़ाई करने का मकसद पूरा हो जाता है। बच्चों के भविष्य के लिए उनके अभिभावकों के साथ- साथ कई यूनिवर्सिटी ऐसी भी हैं जो अपने स्तर पर ही विभिन्न पाठ्यक्रमों और सुविधाओं के माध्यम से बच्चों के करियर की राह को आसान बनाते हुए आ रहे हैं। 

इस तरह की कुछ बेहतर यूनिवर्सिटी में से एक मनिपाल यूनिवर्सिटी जयपुर भी है जिसकी स्थापना 2011 में की गयी थी। ये यूनिवर्सिटी जयपुर के आउटस्कर्ट में  122 एकड़ में फैली हुई है।

एक मल्टी-डिसिपलिनरी विश्वविद्यालय के रूप में MUJ  इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर, फैशन डिजाइन, इंटीरियर डिजाइन, फाइन आर्ट्स, हॉस्पिटैलिटी, ह्यूमैनिटीज, जर्नलिज्म और मास कम्युनिकेशन, बेसिक साइंसेस ,लॉ, बिजनेस एंड कॉमर्स, मैनेजमेंट, कंप्यूटर एप्लीकेशंस, होटल मैनेजमेंट और सोशल साइंसेस विषयो पर यूजी, पीजी और डॉक्टोरल स्तरों पर करियर-उन्मुख पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

आइये जानते हैं कि मनिपाल यूनिवर्सिटी जयपुर में ऐसा क्या खास है जो इसे अन्य यूनिवर्सिटी से बेहतर बनाने में मदद करती है। 

शिक्षा प्रदान करने की रुपरेखा है अलग 

यूनिवर्सिटी के पाठ्यक्रम की रुपरेखा छात्र-छात्राओं, अभिभावकों, शिक्षकों व उद्योग और शैक्षणिक विशेषज्ञ से मिले फीडबैक के आधार पर विभिन्न विषयों के बोर्ड ऑफ स्टडीज से अप्रूवल के बाद तैयार की जाती है।

इसके साथ ही विभिन्न विषयों के पाठ्यक्रम को समय और जरुरत के हिसाब से बदला भी जाता है, पाठ्यक्रम को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है जिसमें वैचारिक व व्याव‌हारिक शिक्षा के साथ रोजगार केंद्रित पाठ्यक्रम का भी समावेश हो। 

विश्वविद्यालय ने Choice Based Credit System (CBCS) प्रणाली को अपनाया है और छात्रों को प्रतिष्ठित  विदेशी विश्वविद्यालयों में अध्ययन करने के लिए क्रेडिट एक्सचेंज प्रोग्राम प्रदान करता हैं।छात्रों को कई ऐच्छिक विषयों के लिए पंजीकरण करने की अनुमति है, और विभिन्न विषयों से वैकल्पिक विषयों चुनने के विकल्प हैं। नियमित रूप से छात्रों को संबोधित करने और उन्हें पाठ्यक्रम में महत्वपूर्ण औद्योगिक परिप्रेक्ष्य देने के लिए उद्योगों के विशेषज्ञों को आमंत्रित किया जाता है। यहां का माहौल छात्रों को हर स्तर पर चुनौती के लिए तैयार करता है।

राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय स्तर कौशल प्रशिक्षण

MUJ ने छात्रों को वैश्विक स्तर पर नौकरी के अवसर प्रदान करने के लिए प्रतिष्ठित राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय शैक्षणिक संस्थानों व विभिन्न कंपनीज़ के साथ कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। विश्वविद्यालय ने एक एंटरप्रिन्योर सेल की स्थापना की है और स्टार्ट-अप के लिये सहायता प्रदान करता है। विश्वविद्यालय ने अटल इन्क्यूबेशन सेंटर की स्थापना की है जो कि NITI AYOG द्वारा वितीय रूप से फंडेड है। राजस्थान सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने विश्वविद्यालय को सेंटर फ़ॉर एक्सीलेंस के रूप में स्वीकार किया है और इसे तकनीकी और प्रशिक्षण केंद्र के रूप में नामित किया है। विश्वविद्यालय द्वारा लगभग 48 स्टार्ट अप शुरू किए जा चुके हैं, जिनमें से कई स्टार्ट अप को  निजी और सार्वजनिक फंड भी  प्राप्त हुआ है। इसके अलावा, MUJ ने छात्रों को कौशल आधारित प्रशिक्षण प्रदान करने और उनकी रोजगार क्षमता में सुधार के लिए राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC) के साथ समझौता किया हैं।

छात्रों के अनुकूल यूनिवर्सिटी का वातावरण

मनिपाल यूनिवर्सिटी जयपुर में छात्रों को अच्छी बुनियादी सुविधाएं प्रदान की जाती हैं. इन सुविधाओं को छात्रों की  शिक्षा की जरूरत के हिसाब से प्रदान किया जाता है जैसे  आईसीटी और वाई-फाई से युक्त कक्षाएं, प्रयोगशालाओं के लिए अत्याधुनिक उपकरण, आर्कीटेक्चर स्टूडियो, फाइनआर्ट मीडिया लैब, लैंग्वेज लैब की उपलब्धता आदि।यहाँ  छात्रों के लिए 7000 से भी ज्यादा लैपटॉप / कंप्यूटर उपलब्ध हैं और सुपरकम्यूटिंग सुविधाएं जैसे कि PARAM-SHAVAK भी शामिल हैं। यहां की कुछ प्रयोगशालाओं को C-DAC,बॉश, Siemens, Rexroth जैसे कॉरपोरेट्स के सहयोग से बनाया गया है। विश्वविद्यालय  परिसर वातानुकूलित है तथा सौर ऊर्जा से बनी बिजली का प्रयोग बड़े पैमाने पर किया जाता है. इसके साथ ही छात्रों कि सुरक्षा को देखते हुए यहाँ पूरे परिसर में  सीसीटीवी भी लगाये गए हैं।

बेहतर शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए छात्रों के लिए यहाँ इनडोर और आउटडोर खेल मैदान है. इसके अलावा यहाँ  दो मल्टीमीडिया ए.सी. सभागार और एक एम्फीथिएटर भी बनाया गया है।

बेहतर प्लेसमेंट और करियर विकल्प 

यहां एक प्लेसमेंट सेल को भी स्‍थापित किया गया है जो छात्रों को समय पर प्लेसमेंट प्राप्त करने में मदद करता है। ज्यादातर छात्रों को यहां पढ़ाई खत्म करने के साथ ही नौकरी मिल जाती है। जबकि 20 फीसदी छात्र नौकरी की जगह उच्च शिक्षा की ओर अग्रसर हो जाते हैं। हर साल की तरह सन 2019-20 में यहां के छात्रों को बढ़िया पैकेज ऑफर किया गया है जिसके तहत उच्चतम और औसत पैकेज क्रमशः 42 लाख रुपये और 6.02 लाख रुपये सालाना ऑफर हुआ । फॉर्च्यून 500 कंपनियों में से 27 कंपनियों ने प्लेसमेंट के लिए परिसर में दौरा किया। बीते कुछ सालों से मिल रहे योग्य उम्मीदवारों के चलते कंपनियों का भरोसा यूनिवर्सिटी के छात्रों पर बढ़ रहा है जिसके चलते यहां के छात्रों को  माइक्रोसॉफ्ट, डेल, एक्सेंचर, कैपजेमिनी, फिलिप्स, माइंडट्री, एचपीई, टीसीएस, इन्फोसिस, जेडएस एसोसिएट्स, जैसे प्रमुख रिक्रूटर्स से गुणवत्ता वाले जॉब ऑफर मिले हैं | SAP लैब्स, एरिक्सन, महिंद्रा एंड महिंद्रा,ब्रेसलकोन , टाटा पॉवर, केदेंस, सिनोप्सिस, यामाहा, ओएसिस इन्वेस्टमेंट(दुबई) जैसी कंपनियां यहां विजिट कर चुकी हैं। यहां के छात्र दुनिया की कई कंपनियों में बढ़िया पदों पर कार्यरत हैं।

छात्रों के उभरते कौशल को छात्रवृत्ति व वित्तीय सहायता

मेधावी छात्रों व शिक्षा के क्षेत्र में उत्तम छात्रों के कौशल और लगन को बढ़ावा देते हुए मनीपाल यूनिवर्सिटी द्वारा हर साल छात्रों को लगभग 3 करोड़ रुपये तक की छात्रवृत्ति दी जात है। जिससे छात्रों के परिश्रम को एक नयी उम्मीद मिलती है और अगर वो छात्र गरीब भी हो तो वित्तीय आभाव में उसकी पढ़ाई में भी कमी नहीं आती।

अप्रूवल एंड एक्रेडेशन     

  •   विश्वविद्यालय UGC द्वारा मान्यता प्राप्त ।

  •   NAAC द्वारा 3.28 के स्कोर के साथ A+ Grade ।

  •   BTech* प्रोग्राम्स AICTE द्वारा मान्यता प्राप्त ।

  •   BA-LLB और LLB प्रोग्राम्स Bar Council of India (BCI) द्वारा मान्यता प्राप्त 

  •   BArch प्रोग्राम Council of Architecture (COA) द्वारा मान्यता प्राप्त |

*Data Science & Engineering – Applied

अगर आप भी अपने भविष्य को कामयाबी के शिखर पर पहुँचाना चाहते हैं तो पढाई के लिए शिक्षा संस्थान को चुनते समय कुछ विशेष बातों को ध्यान जरुर दें. जहाँ उच्च शिक्षा प्रणाली के साथ मौलिक ज्ञान, बेहतर प्लेसमेंट, पढाई का सही वातावरण भी हो. इसके साथ ही संस्थान का मान्यता प्राप्त होना भी जरुरी है ताकि अगर आप अपने भविष्य में विदेश में पढाई या नौकरी करने का मन बनाएं तो वो संस्थान आपका पुर्णतः सहयोग कर सके।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top