मध्य प्रदेश बोर्ड की परीक्षाएं कल से, 19 लाख स्टूडेंट्स होंगे शामिल, 793 केंद्रों पर लगाई जा सकती है धारा-144

दैनिक भास्कर

Mar 03, 2020, 12:07 PM IST

एजुकेशन डेस्क. माध्यिमक शिक्षा मंडल (माशिमं) की हायर सेकंडरी की परीक्षाएं सोमवार 02 मार्च यानी कल से शुरू हो रही है। जबकि हाईस्कूल की परीक्षा 03 मार्च से शुरू होंगी। परीक्षा में इस बार नकल रोकने पर खासा जोर दिया जा रहा है। इसके चलते जिन केंद्र पर नकल या अनियमितता की शिकायत मिलेगी, उनकी विशेष जांच कराकर मान्यता या केंद्र खत्म करने की कार्रवाई तक की जाएगी। साथ ही प्रदेश के 793 संवेदनशील और अति संवेदनशील परीक्षा केंद्र पर धारा 144 लगाई जा सकती है। इसके लिए माध्यिमक शिक्षा मंडल (माशिमं) ने कलेक्टरों के चिट्‌ठी लिखी है। माशिमं ने इन दोनों बोर्ड परीक्षा के मद्देनजर शनिवार को दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। 

बोर्ड परीक्षा में बढ़ी स्टूडेंट्स की संख्या
इस बार बोर्ड परीक्षा में पिछली बार की तुलना में 78,450 ज्यादा स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है। साल 2019 में 18,59,858 स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल हुए थे, जबकि इस साल कुल 19,30,308 स्टूडेंट्स बोर्ड की परीक्षा देंगे। इस साल प्रदेश के 3,659 एग्जाम सेंटर्स में 10वीं, जबकि 3,936 परीक्षा केंद्र में 12वीं के बच्चे परीक्षा देंगे। इनमें से 536 एग्जाम सेंटर्स संवेदनशील और 257 परीक्षा केंद्र अति संवेदनशील घोषित किए गए हैं। जिसके बाद कुल 793 पर सीसीटीवी से निगरानी रखी जाएगी। 

एक ही पाली में होगी परीक्षा
हाईस्कूल के लिए प्राइवेट एवं नियमित और हायर सेकंडरी के लिए व्यावसायिक, डीपीएसई, शारीरिक शिक्षा प्रशिक्षण के पेपर एक ही पाली में सुबह 9 से दोपहर 1 बजे तक होंगे। दिव्यागं परीक्षार्थियों  के लिए पेपर का समय दोपहर 1 से शाम 4 बजे तक रहेगा। मंडल के सचिव अनिल सुचारी का कहना है कि  संवेदनशील ,अति संवेदनशील परीक्षा केंद्र पर वीडियो रिकॉर्डिंग भी कराई जाएगी। कलेक्टर भी अपने स्तर पर नकल रोकने और सुरक्षा संबंधी इंतजाम कर सकेंगे। मंडल ने यह भी साफ किया है कि बोर्ड परीक्षा के दौरान शासन की तरफ से अवकाश की घोषणा होने के बाद भी परीक्षा जारी रहेगी, इसके कार्यक्रम में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।

परीक्षा के 15 मिनट बाद नहीं होगी एंट्री
परीक्षा के दौरान तय समय पर परीक्षा शुरू होने के 15 मिनट बाद पहुंचने वाले स्टूडेंट को एग्जाम सेंटर में एंट्री नहीं दी जाएगी। परीक्षा शुरू होने से पहले स्टूडेंट्स को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 10 मिनट का एक्सट्रा समय दिया जाएगा। जिसके पांच मिनट बाद आंसर शीट बांटी जाएगी।
 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top