मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड जारी की परीक्षा की तारीख, 19 सितंबर से शुरू होगा प्राइमरी स्कूल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट

  • बोर्ड की तरफ से एडमिट कार्ड जारी होने के बारे में नहीं दी गई कोई जानकारी
  • पहले 25 अप्रैल, 2020 को दो चरणों में होनी थी परीक्षा

दैनिक भास्कर

Jun 11, 2020, 06:32 PM IST

मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (PEB) ने प्राइमरी स्कूल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट-2020 (MP TET 2020) की तारीख जारी की दी है। बोर्ड की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक यह परीक्षा 19 सितंबर, 2020 से शुरू होंगी। हालांकि अभी बोर्ड की तरफ से एडमिट कार्ड जारी होने के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। इसके बारे में ऑफिशियल वेबसाइट पर बाद में जानकारी घोषित कर दी जाएगी। इस बारे में बोर्ड ने ऑफिशियल वेबसाइट peb.mp.gov.in पर नोटिफिकेशन जारी कर जानकारी दी है। MP TET 2020 के लिए जनवरी 2020 में ऑनलाइन आवेदन पत्र जारी किए थे, जिसकी परीक्षा 25 अप्रैल, 2020 को दो चरणों में होनी थी। 

टीचर बनने के जरूरी MP TET प्रमाण पत्र

मध्य प्रदेश के स्कूलों में टीचर बनने के इच्छुक उम्मीदवार को MP TET प्रमाण पत्र हासिल करना होता है। इसके लिए हर साल लाखों उम्मीदवारों आवेदन करते हैं। प्राथमिक शिक्षक बनने के लिए उम्मीवारों को पेपर एक का चुनाव करना होता है, जबकि 6वीं से 8वीं तक के स्टूडेंट्स को पढ़ाने की चाह रखने वाले कैंडिडेट्स को पेपर 2 की परीक्षा देनी होती है। आवेदक ध्यान दे कि उम्मीदवार का आधार रजिस्ट्रेशन होना अनिवार्य है, वरना उम्मीदवार आवेदन करने में असमर्थ होंगे। परीक्षा पास करने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 60 अंक और आरक्षित वर्ग को 50 अंक लाने होंगे। वहीं, दिव्यांग आवेदकों की बात करें तो 50 अंक लाने जरूरी हैं।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top