बिहार लोक सेवा आयोग ने जारी किया 65वीं प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्‍ट, 425 पदों के लिए हुई थी परीक्षा

दैनिक भास्कर

Mar 07, 2020, 11:10 AM IST

एजुकेशन डेस्क. बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने 65वीं प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्‍ट जारी कर दिया है। इससे पहले रिजल्‍ट गुरुवार शाम को घोषित होने वाला था, लेकिन अचानक रिजल्‍ट के समय को बढ़ा दिया गया। बीपीएससी ने कुल 425 पदों के लिए इस परीक्षा आयोजन किया था । परीक्षा में शामिल उम्मीदवार बीपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

15 अक्टूबर को हुई थी परीक्षा 
परीक्षा 15 अक्टूबर 2019 को राज्य के 35 जिलों के 718 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी, जिसमें करीब 2 लाख 75 हजार युवा बैठे थे। इस परीक्षा की प्रोविजनल आंसर-की पहले ही जारी की जा चुकी है। 17 फरवरी, 2020 को बीपीएससी 65वीं का री-एग्जाम भी आयोजित हुआ, जिसकी आंसर-की

20 फरवरी को जारी कर दी गई।

17 फरवरी के दोबारा हुई थी परीक्षा
बीपीएससी  65वीं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा में करीब 2 लाख 75 हजार परीक्षार्थियों ने भाग लिया था। वहीं पटना हाई कोर्ट के आदेश पर दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए ये परीक्षा दोबारा 17 फरवरी को आयोजित की गई थी। प्रारंभिक परीक्षा में सफल उम्मीदवार मेंस की परीक्षा के लिए क्वालिफाई होंगे, जिसके बाद उसमें उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को इंटरव्यू देना होगा। इंटरव्यू में क्वाविफाई करने के बाद फाइनल मेरिट लिस्ट में मेन्स और इंटरव्यू में मिले मार्क्स के आधार पर चयन किया जाएगा।

ऐसे चेक करें रिजल्ट

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाएं।
  • यहां सामने फ्लैश  हो रहे रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
  • अब यहां मांगी गई जानकारी भरें और अब सबमिट करें।
  • सबमिट करते ही रिजल्ट स्क्रीन पर डिस्प्ले हो जाएगा।

20 फरवरी को जारी हुआ बीपीएससी का कैलेंडर
2020 की भर्ती परीक्षाओं के लिए बीपीएससी ने 20 फरवरी को एक संभावित कैलेंडर जारी किया है। इसके मुताबिक बीपीएससी 65वीं का रिजल्ट मार्च माह के पहले सप्ताह में जारी किया जाएगा। जबकि बीपीएससी 65वीं मेन एग्जाम जून में आयेजित किया जाएगा, जिसका रिजल्ट अक्टूबर में आएगा। इसके लिए इंटरव्यू दिसंबर 2020 में होंगे।
 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top