बिहार के बाद अब उत्तर प्रदेश में भी टीवी पर होगी बच्चों की पढ़ाई, डी डी उत्तर प्रदेश पर 26 अप्रैल से लगेगी क्लासेस

  • कम्युनिटी रेडियो पर मीना की दुनिया और फुलऑन निक्की का प्रसारण किया जाएगा
  • टीचर और स्टूडेंट्स के वॉट्सएप ग्रुप बनाकर स्टूडेंट्स को पढ़ाया जाएगा

दैनिक भास्कर

Apr 23, 2020, 11:25 AM IST

लॉकडाउन में हो रहे पढ़ाई के नुकसान की भरपाई के लिए बिहार के बाद अब उत्तर प्रदेश में भी दूरदर्शन के जरिए परिषदीय स्कूलों के स्टूडेंट्स पढ़ाई भी कर सकेंगे। मौजूदा हालात को देखते हुए प्रदेश में पहली बार स्टूडेंट्स के लिए डी डी उत्तर प्रदेश पर 26 अप्रैल से सुबह 11:30 बजे से पढ़ाई शुरू की जाएगी। इसके साथ ही आकाशवाणी पर आओ अंग्रेजी सीखें और मीना रेडियों का प्रसारण शुरू कर दिया गया है। 

हिंदी, गणित, विज्ञान के वीडियो होंगे प्रसारित 

इस संबंध में बेसिक शिक्षा महानिदेशक विजय किरण आनंद ने कहा कि कोरोना वायरस की वजह से सभी स्कूल बंद हैं। ऐसे में बच्चे घर पर कुछ सीखते रहें, इसके लिए विभाग यूनीसेफ के सहयोग से दूरदर्शन उत्तर प्रदेश पर मीना की दुनिया और लर्निंग आउटकम के इम्प्रूवमेंट के लिए हिंदी, गणित, विज्ञान के वीडियो प्रसारित करेगा। कम्युनिटी रेडियो पर मीना की दुनिया और फुलऑन निक्की का प्रसारण किया जाएगा।

अभिभावकों की निगरानी में हों ऑनलाइन कक्षाएं

ऑनलाइन कक्षाओं के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले एप्लिकेशन के दुष्प्रभाव से बच्चों की सुरक्षा के बारे में राज्य बाल संरक्षण आयोग ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं। जारी के दिशा-निर्देशों के मुताबिक ऑनलाइन क्लासेस के बारे में अभिभावकों को सूचित करें। साथ ही क्लासेस के लिए बच्चों के नाम से लॉग इन आईडी न बनाकर इसे शिक्षक के नियंत्रण में रखा जाएं। इस संबंध में सभी जिलों के डीएम को पत्र भी भेजा गया है। 

वॉट्सएप के जरिए होगी पढ़ाई

इसके अलावा लॉकडाउन के दौरान प्रदेश में विद्यार्थियों को वॉट्सएप के जरिए भी पढ़ाया जाएगा। नए सत्र के लिए होने वाली क्लासेस वॉट्सएप ग्रुप के जरिए संचालित की जाएंगी। इसके लिए टीचर और स्टूडेंट्स के वॉट्सएप ग्रुप बनाए जाएंगे। इस बार में सूबे के उप-मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट कर बताया कि लॉकडाउन के दौरान वॉट्सएप के जरिए विद्यार्थियों की पढ़ाई आसान होगी। 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top