बिना परीक्षा पास होंगे 10वीं बोर्ड के स्टूडेंट्स, प्री- बोर्ड परीक्षाओं के आधार पर अगली क्लास में होंगे प्रमोट

  • संकट के चलते कक्षा 5वीं से 10वीं तक के छात्रों को बिना परीक्षा अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा
  • सीबीएसई 10वीं- 12वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं एक जुलाई से लेकर 15 जुलाई के बीच होंगी

दैनिक भास्कर

May 11, 2020, 10:43 AM IST

देशभर में जारी लॉकडाउन के बीच सभी राज्यों का बोर्ड परीक्षा स्थगित कर दी गई है। ऐसे में सभी स्टूडेंट्स के मन में परीक्षा से जुड़े कई तरह के सवाल उठ रहे हैं। इसी बीच पंजाब में 10वीं कक्षा की परीक्षा को लेकर एक बड़ा फैसला किया गया है। जिसके मुताबिक विद्यार्थियों को बची हुई परीक्षाओं के आयोजन के बिना ही पास किया जाएगा। अब प्री बोर्ड परीक्षाओं के आधार पर ही स्टूडेंट्स को 11वीं कक्षा में पदोन्नत किया जाएगा। सरकार ने लॉकडाउन को देखते हुए विद्यार्थियों के हित में यह फैसला लिया है।

लॉकडाउन के चलते लिया फैसला

दरअसल, लॉकडाउन की वजह से स्कूल, कॉलेज और उच्च शिक्षण संस्थान बंद हैं। पहले चरण के लॉकडाउन के दौरान ही 10वीं और 12वीं कक्षा की बची हुई परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था। अब पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने जानकारी दी कि 10वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं नहीं होंगी और विद्यार्थियों को प्री बोर्ड परीक्षाओं के आधार पर ही अगली कक्षा में भेजा जाएगा। उन्होंने ट्वीट के जरिए यह जानकारी दी है। 

एक से 15 जुलाई तक होगी सीबीएसई की परीक्षाएं

मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य सरकार के फैसले के मुताबिक कोरोना संकट के चलते पंजाब स्कूल एजुकेशन सिस्टम के तहत कक्षा 5वीं से 10वीं तक के छात्रों को बिना कोई परीक्षा लिए अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जाएगा। वहीं, अब 10वीं की भी परीक्षा नहीं होगी। 12वीं कक्षा की बची परीक्षाओं को लेकर केंद्र सरकार के दिशा निर्देशों के आधारों पर काम करेगी। इससे पहले केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा की बची हुई परीक्षाओं की तारीख का ऐलान कर चुके हैं। ये परीक्षाएं एक जुलाई से लेकर 15 जुलाई के बीच होंगी। साथ ही उत्तर- पूर्वी दिल्ली के स्टूडेंट्स को छोड़कर देश में कहीं भी 10वीं की परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top