बच्चों को रेडियो पर एक घंटे तक बताएंगे अंग्रेजी ग्रामर और गणित के फॉर्मूले

  • एक अप्रैल से आकाशवाणी के सभी प्राथमिक प्रसारण केंद्रों और विविध भारती केंद्रों से एक साथ होगा प्रसारित

दैनिक भास्कर

Mar 29, 2020, 10:21 AM IST

एजुकेशन डेस्क. लॉकडाउन के दौरान शहर के स्कूल बंद हैं, बच्चे घरों में हैं। इस अवधि का सदुपयोग करने और बच्चों में पढ़ाई की निरंतरता बनाए रखने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग नया प्रयोग करेगा। विभाग द्वारा एक अप्रैल से शैक्षिक रेडियो कार्यक्रम आकाशवाणी के प्रदेश स्थित सभी प्राथमिक प्रसारण केंद्रों और विविध भारती केंद्रों से एक साथ प्रसारित किया जाएगा। 

रोजाना एक घंटे होगा प्रसारित
यह कार्यक्रम सोमवार से शनिवार, रोजाना 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक प्रसारित होगा। इसके तहत स्कूली बच्चों को अंग्रेजी ग्रामर, वाक्य विन्यास, गणित के फार्मूले बताए जाएंगे। इसके लिए राज्य शिक्षा केंद्र की टीम ने विषयवार मैटर तैयार किया है। इसमें इंग्लिश इज फन प्रोग्राम में अंग्रेजी सहज रुप से कैसे सीखें? अंग्रेजी के वाक्य विन्यास कैसे बनाएं? यह बताया जाएगा। प्रोग्राम झिलमिल के तहत सामाजिक विज्ञान, सामाजिक अध्ययन विषय के बारे में जानकारी दी जाएगी। विभाग की प्रमुख सचिव रश्मि अरुण शमी का कहना है कि इससे बच्चों में पढ़ाई के प्रति रुचि बनी रहेगी और अध्ययन में उनकी निरंतरता बरकरार रह सकेगी।

पैरेंट्स से कहा, उन्हें मोटिवेट करें
प्रमुख सचिव ने विद्यार्थियों के पालकों से अपेक्षा हुए कहा है कि अध्ययन की निरंतरता की दृष्टि से वे लॉकडाउन की अवधि में विद्यार्थियों को घर पर नियमित अध्ययन हेतु प्रेरित करें। उन्होंने कहा है कि पैरेंट्स यह तय करें कि कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थी हिंदी और अंग्रेजी की पुस्तक से प्रतिदिन, कम से कम 1 पेज पढ़ें और 1 पेज लिखें। कक्षा 1 से 3 के विद्यार्थी स्लेट पर और 4 से 12 के विद्यार्थी पुरानी कॉपियों में लेखन कार्य कर सकते हैं। इस दौरान कक्षा 3 से 5 के विद्यार्थी 15 तक के पहाड़े दोहराएं और याद करें। इसी प्रकार कक्षा 6 से 12 के विद्यार्थी 20 तक के पहाड़े कंठस्थ करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top