पढ़ाई को हो रहे नुकसान के लिए एचआरडी मंत्रालय की पहल, घर बैठे होगी स्टूडेंट्स पढ़ाई


दैनिक भास्कर

Mar 22, 2020, 11:56 AM IST

एजुकेशन डेस्क. देशभर में तेजी से फैल रहे कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जनता कर्फ्यू की अपील के बाद रविवार को पूरे देश में इसका असर देखने को मिल रहे है। ऐसे में सभी लोग कोरना वायरस की रोकथाम के लिए अपने- अपने घरों में रहकर संक्रमण को रोकने में मदद कर रहे है। लगभग पूरे देश को अपनी चपेट में ले चुके कोरोना वायरल के चलते सभी स्कूल- कॉलेज और शिक्षण संस्थान बंद है। राजस्थान और छत्तीसगढ़ में लॉकडाउन कर दिया गया है। कई बोर्ड और अन्य परीक्षाएं भी रद्द कर दी गई है। ऐसे में स्टूडेंट्स को उनकी पढ़ाई में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में बच्चों की पढ़ाई में आ रही बाधा को दूर करने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने डिजिटल पहल की है, जिसके जरिए बच्चे घर बैठे अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं। 

दीक्षा ऐप

दीक्षा ऐप
यह ऐप स्टूडेंट्स को स्कूल सिलेबस से जुड़ी सभी रोचक साम्रगी उपलब्ध कराने के साथ ही टीचर्स और पैरेंट्स के लिए भी कंटेन्ट उपलब्ध कराता है। हाल ही में सीबीएसई ने भी दीक्षा ऐप पर स्टूडेंट्स के लिए ई-कंटेन्ट भी लॉन्च किया है। अलग-अलग सब्जेक्ट्स के लॉन्च किए इन ई-कंटेन्ट के जरिए 6वीं से 10वीं तक के सभी स्टूडेंट्स को भी काफी मदद मिलेगी। इसके साथ ही इस ऐप पर 7वीं से 10वीं तक के बच्चों के लिए क्रिएटिव और क्रिटिकल थिंकिंग डेवेलप करने के लिए प्रश्न बैंक भी जारी किए है। इस ऐप को आईओएस और गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।
वेबसाइट – http://diksha.gov.in/

ई-पाठशाला

ई-पाठशाला
इस वेब पोर्टल और मोबाइल ऐप को एनसीईआरटी ने डिजाइन किया है। इसमें 1886 ऑडियो साम्रगी, 2000 वीडियो, 696 ई- बुक्स और 504 फ्लिप बुक्स उपलब्ध हैं। इसके साथ ही 11वीं और 12वीं क्लास के लिए रोचक ई-कंटेन्ट भी उपलब्ध है।
वेबसाइट- http://epathshala.nic.in/

स्वयं

स्वयं
इस ऑनलाइन एजुकेशन प्लैटफॉर्म से स्कूल और उच्च शिक्षा के विभिन्न ऑनलाइन कोर्सेस अवेलेबल है। इसमें एनसीईआरटी ने कक्षा 11वीं और 12वीं की स्कूल एजुकेशन के लिए 12 सब्जेक्ट में 28 कोर्स मॉड्यूल डेवेलप किए हैं।
वेबसाइट- http://swayam.gov.in/

राष्ट्रीय मुक्त शैक्षिक संसाधन कोष

राष्ट्रीय मुक्त शैक्षिक संसाधन कोष
इस पर पोर्टल अलग-अलग विषयों पर बेस्ड कई भाषाओं के क्वालिटेटिव डिजिटल कंटेन्ट उपलब्ध हैं। इसमें कुल 14,527 फाइलें हैं जिसमें 401 कलेक्शन, 2779 डॉक्यूमेंट्स,1345 इंटरेक्टिव कंटेन्ट, 1664 ऑडियो, 2,586 तस्वीरें और 6,153 वीडियो कार्यक्रम हैं।
वेबसाइट- http://nroer.gov.in/

स्वयं प्रभा

स्वयं प्रभा
चैनल नंबर 31 किशोर मंच पर 11वीं और 12वीं क्लास के लिए सभी सब्जेक्ट्स में एनसीआरटी ने मान्यता प्राप्त ई- साम्रगी 24 घंटे प्रसारित की जाती है। चयनित राज्यों के लिए रोजाना 4 घंटे के लिए स्वयं प्रभा को डीटीएच पर भी प्रसारित किया जाता है। इसके साथ ही यहां पर स्कूल सिलेबस के मुताबिक ई-क्लासेस भी चलाई जाएगी है।
वेबसाइट- http://swayamprabha.gov.in/

निष्ठा

निष्ठा
यह एक समेकित शिक्षक प्रशिक्षण और मोबाइल ऐप है। इस पर डाइट, डीएलएड के शिक्षक और शिक्षण प्रशिक्षक सभी कोर्स मॉड्यूल, वीडियो,ऑडियो और अन्य कंटेन्ट कभी भी देख सकते हैं।
वेबसाइट- http://nishtha.ncert.gov.in/

उच्च शिक्षा 

स्वयं

स्वयं
इस ऑनलीइन लर्निंग प्लैटफॉर्म पर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट के स्टूडेंट्स के लिए सभी सिलेबस रिलेडेड कंटेन्ट भी अवेलेबल है। इन कंटेन्ट को कोई भी ,कही भी और किसी भी समय देख सकता है। खास बात यह है कि यह सभी कंटेन्ट इंटरेक्टिव है, जिसे देश के बेस्ट टीचर के द्वारा तैयार किए गए है। यह सभी स्टूडेट्स के लिए फ्री अवेलेबल है।
वेबसाइट- http://swayam.gov.in/

स्वयं प्रभा

स्वयं प्रभा
स्वयं प्रभा का 32 चैनल, जो कि 24 घंटे उच्च शिक्षा के लिए क्वालिटेटिव टॉपिक प्रोवाइड कराता है। इसकी मदद से स्टूडेंट्स नॉलेज गेन करने के साथ ही अपनी प्रोडक्टिविटी और क्रिएटिविटी को भी बढ़ा सकते हैं।
http://swayamprabha.gov.in/

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top