प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर, असिस्टेंट लाइब्रेरियन और लाइब्रेरियन के कुल 266 पदों पर भर्ती के लिए कर सकते हैं आवेदन

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 03:16 PM IST

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद्  (NCERT) ने 266 अकादमिक पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। 

योग्य कैंडिडेट्स 3 अगस्त से पहले एनसीईआरटी की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सभी पदों पर भर्ती इंटरव्यू के माध्यम से की जाएगी। 

ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखने के लिए यहां क्लिक करें 

इन पदों पर हो रही है भर्ती 

पद का नाम संख्या
असिस्टेंट प्रोफेसर 142
एसोसिएट प्रोफेसर 83
प्रोफेसर 38
असिस्टेंट लाइब्रेरियन  2
लाइब्रेरियन 1
कुल पद 266

आवेदन शुल्क: 1000 रुपए 
जनरल. ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 1,000 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा। वहीं एससी, एसटी और फिजिकली हैंडिकेप्ड कैंडिडेट्स को आवेदन शुल्क में छूट दी गई है। महिला कैंडिडेट्स को भी आवेदन शुल्क नहीं देना होगा। 

कौन कर सकते हैं आवेदन ? 

  • प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर : कैंडिडेट का संबंधित विषय में पोस्ट ग्रेजुएशन के साथ पीएचडी कम्पलीट होना अनिवार्य है। 
  • लाइब्रेरियन : लाइब्रेरी साइंस/ इंफॉर्मेशन साइंस/डॉक्यूमेंटेशन साइंस में न्यूनतम 55% स्कोर के साथ पोस्ट ग्रेजुएट होना अनिवार्य है। साथ ही यूनिवर्सिटी लाइब्रेरी में बतौर लाइब्रेरियन 10 साल काम करने का अनुभव भी अनिवार्य है। लाइब्रेरियन का अनुभव न होने की सूरत में वे कैंडिडेट्स भी आवेदन कर सकते हैं, जिनके पास यूनिवर्सिटी में लाइब्रेरी साइंस विषय पढ़ाने का 10 साल का अनुभव है। 
  • असिस्टेंट लाइब्रेरियन: लाइब्रेरी साइंस/ इंफॉर्मेशन साइंस/डॉक्यूमेंटेशन साइंस में न्यूनतम 55% स्कोर के साथ पोस्ट ग्रेजुएट होना अनिवार्य है। यहां अनुभव होना अनिवार्य नहीं है। लेकिन, कैंडिडेट का अकादमिक रिकॉर्ड अच्छा होना जरूरी है।

आवेदन करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top