प्रदेश में 1 जुलाई से खुलेंगे सभी स्कूल, ऑनलाइन शुरू होगी एडमिशन की प्रक्रिया, बोर्ड परीक्षाओं पर अभी फैसला नहीं

दैनिक भास्कर

May 10, 2020, 09:29 AM IST

देशभर में जारी लॉकडाउन के बीच राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह दोस्तारा ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करीब 50 से ज्यादा शिक्षण संस्‍थाओं के साथ मीटिंग की। इस मीटिंग के दौरान मंत्री ने राज्य में पढ़ाई और परीक्षाओं से जुड़े कई अहम फैसले किए। इस मीटिंग के दौरान राज्य में सभी स्कूलों को 1 जुलाई से खोलने का फैसला भी लिया गया। जिसके बाद अब स्टूडेंट्स के लिए स्कूल 1 जुलाई से खुलेंगे, लेकिन टीचर्स को स्कूल खुलने से पहले ही 26 या 27 जून को स्कूलों में अपनी ड्यूटी के लिए रिपोर्ट करना होगा।

ऑनलाइन होंगे एडमिशन 

इस दौरान यह भी बताया गया कि मौजूदा हालातों को देखते हुए एकेडमिक कैलेंडर में कुछ बदलाव किए जा सकते हैं। मंत्री ने आगे कहा कि इंग्लिश मीडियम स्कूलों में एडमिशन जल्द ही शुरू किए जाएंगे और एडमिशन की प्रक्रिया ऑनलाइन ही चलेगी। दरअसल, मीटिंग में टीचर ऑर्गेनाइजेशन ने सुझाव दिया कि कोरोनावायरस की वजह से पहले से ही देरी हो गई है। इसलिए अब स्कूलों में एडमिशन की प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जानी चाहिए। 

बोर्ड परीक्षाओं पर फैसला

इस सुझाव पर मंत्री ने कहा कि इंग्लिश और हिंदी मीडियम स्कूलों में एडमिशन की प्रक्रिया ऑनलाइन ही चलेगी। वहीं, राज्य की बाकी बची हुई बोर्ड परीक्षाओं के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि 10वीं और 12वीं क्लास की बची हुई बोर्ड परीक्षा के बारे में निर्णय राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से बात-चीत करके लिया जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top