प्रदेश के ओरेंज जोन वाले 36 जिलों में 12 मई से शुरू होगा मूल्यांकन कार्य, ग्रीन जोन में पहले ही शुरू हो चुका है मूल्यांकन

  • ग्रीन जोन वाले जिलों के 275 मूल्यांकन केंद्र बनाए गए थे, जहां करीब 1.47 लाख परीक्षक कर रहे चेकिंग
  •  राज्य के शिक्षामंत्री के मुताबिक जून के अंत तक आ सकता है  रिजल्ट, 15 जून के आसपास आने की संभावना

दैनिक भास्कर

May 11, 2020, 10:54 AM IST

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परीक्षा का कॉपियों का मूल्यांकन 5 मई से ग्रीन जोन वाले जिलों में शुरू हो चुका है। जिसके बाद अब मंगलवार 12 मई से ओरेंज जोन वाले 36 जिलों में भी इसकी चेकिंग शुरू की जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रमुख सचिव आराधना शुक्ला ने इन सभी जिलों के डीएम और डीआईओएस को इस बात के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा इन ओरेंज जोन वाले जिलों में भी हॉटस्पॉट वाले एरिया में मूल्यांकन सेंटर नहीं बनाया जाएगा और न ही उस एरिया में रहने वाले किसी शिक्षक को परीक्षा बनाया जाएगा।

लॉकडाउन के कारण रोकनी पड़ी थी कॉपियों की चेकिंग 

कॉपियों के मूल्यांकन का काम मार्च में ही शुरू करना था, लेकिन कोरोनावायरस के कारण जारी लॉकडाउन की घोषणा की वजह से इस पर रोक लगा दी गई। फिलहाल देशभर में तीसरे फेज का लॉकडाउन जारी है, जो 17 मई तक चलेगा। इससे पहले लॉकडाउन 3 मई को खत्म होना था, जिसे देखते हुए कॉपियों की चेकिंग 5 मई से किया जाना तय किया गया। लेकिन लॉकडाउन फिर से बढ़ जाने की वजह से टीचर्स कॉपियां चेक करने का विरोध कर रहे थे।

ग्रीन जोन जिलों में चेकिंग शुरू

टीचर्स के विरोध के बीच शासन ने ग्रीन जोन वाले जिलों में कॉपियों की चेकिंग शुरू कर दी है। जिसके बाद अब स्टूडेंट्स के हितों को देखते हुए इसे ओरेंज जोन वाले जिलों में शुरू कर रहे है। बोर्ड की योजना के मुताबिक दस दिन के अंदर कॉपियों की चेकिंग पूरी करने की थी। इसके लिए 275 मूल्यांकन केंद्र बनाए गए थे और करीब 1.47 लाख परीक्षकों को इस काम में लगाया गया था।

जून अंत तक जारी होगा

दो दिन पहले ही राज्य के शिक्षामंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने ऐलान किया कि यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं का रिजल्ट जून के अंत तक जारी कर दिया जाएगा। राज्य में शुरू हो चुके कॉपियों के मूल्यांकन का कार्य काफी जोर-शोर से जारी है। ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि 15 जून के आसपास रिजल्ट जारी हो जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top